logo-image

Pakistan inflation: पाकिस्तान में त्राहिमाम, पेट्रोल-डीजल की कीमत 300 रुपए के पार

Pakistan inflation: पाकिस्तान का अब तक का सबसे बुरा दौर चल रहा है...पाक अर्थव्यवस्था लगातार डूबती जा रही है और जनता दाने-दाने को मोहताज हो गई है, ऐसे में पाक सरकार ने ईंधन के दामों में बेतहाशा वृद्धि के अपनी जनता के लिए नई मुसीबत खड़ी कर दी है

Updated on: 01 Sep 2023, 10:47 AM

highlights

  • पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के बुरे दिन चल रहे हैं
  • अर्थव्यवस्था बीच भवंर में फंसी है
  • जनता दो जून की रोटी तक के लिए तरस रही है

New Delhi:

Pakistan inflation: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के बुरे दिन चल रहे हैं. अर्थव्यवस्था बीच भवंर में फंसी है और जनता दो जून की रोटी तक के लिए तरस रही है. ऐसे में महंगाई वहां के लोगों का तेल निकाल रही है. बात तेल की करें तो यहां पेट्रोल और डीजल के भाव 300 रुपए लीटर के पार निकल गए हैं. लोकल न्यूज  पेपर डॉन की एक रिपोर्ट के अनुसार पाक सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में बड़ा इजाफा किया है. पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार ने एक झटके में ही पेट्रोल के रेट में 14.91 रुपए और डीजल के भाव में 18.44 रुपए लीटर की वृद्धि कर दी है. जिसके बाद पाकिस्तान में ईंधन के रेट 300 रुपए लीटर से भी पार निकल गए हैं. 

पेट्रोल-डीजल हुआ जनता की पहुंच से दूर

दरअसल, पाकिस्तान वित्त मंत्रालय ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट शेयर कर इस बात की जानकारी दी. पाक वित्त मंत्रालय ने कहा कि पेट्रोल का भाव 305.36 रुपए लीटर और डीजल ( एचएसडी ) 311.84 रुपए लीटर हो गया है. हालांकि इस दौरान केरोसिन के दाम स्थिर बने हुए हैं. रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में पेट्रोल का रेट 290.45 रुपए लीटर से बढ़कर 305.36 रुपए लीटर और 293.40 रुपए लीटर से बढ़कर 311.84 रुपए प्रति लीटर हो गई है. रिपोर्ट में बताया गया कि ऐसा पहली बार है जब पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल के रेट 300 रुपए के पार पहुंचे हैं.

वर्तमान में पाकिस्तान के 306 रुपए एक डॉलर के बराबर

आपको बता दें कि इससे पहले 15 अगस्त को भी पाक सरकार ने पेट्रोल और डीजल के भाव में 20 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की थी, जिसके बाद ईंधन के भाव एकबार फिर से बढ़ाए गए हैं. ईंधन के दाम बढ़ते ही महंगे ट्रांसपोर्टेशन की वजह से रोजमर्रा के सामान के दाम आसमान छूने लगते हैं, जिसकी कीमत वहां की जनता की चुकानी पड़ती है. परिणामस्वरूप खाने-पीने के चीजों के भाव भी आम आदमी के बजट से बाहर चले जाते हैं और लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है. रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के रुपए में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. शुक्रवार को भी रुपए में डॉलर के मुकाबले 1,09 रुपए की गिरावट दर्ज की गई. बताया गया कि वर्तमान में पाकिस्तान के 306 रुपए एक डॉलर के बराबर हैं.