logo-image

North Korea ने फिर से दागीं 2 मिसाइलें, बढ़ी साउथ कोरिया-USA की टेंशन

North Korea test-fires 2 more missiles : नॉर्थ कोरिया ने दो बैलिस्टिक मिसाइलों का टेस्ट किया है. ये दोनों मिसाइलें जापान के विशेष आर्थिक जोन के बाहर गिरी हैं. नॉर्थ कोरिया ने इन दोनों मिसाइलों का परीक्षण उस समय किया है, जब अमेरिका साउथ कोरिया के साथ अब तक का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास कर रहा है. और कोरियाई प्रायद्वीप में अपने...

Updated on: 27 Mar 2023, 07:51 PM

highlights

  • नॉर्थ कोरिया ने फिर से दागी दो मिसाइलें
  • साउथ कोरिया-यूएस के सैन्य अभ्यास से भड़का
  • उत्तर कोरिया का इस महीने का सातवां मिसाइल टेस्ट

नई दिल्ली:

North Korea test-fires 2 more missiles : नॉर्थ कोरिया ने दो बैलिस्टिक मिसाइलों का टेस्ट किया है. ये दोनों मिसाइलें जापान के विशेष आर्थिक जोन के बाहर गिरी हैं. नॉर्थ कोरिया ने इन दोनों मिसाइलों का परीक्षण उस समय किया है, जब अमेरिका साउथ कोरिया के साथ अब तक का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास कर रहा है. और कोरियाई प्रायद्वीप में अपने विमानवाहक पोत भेजे हैं. इस महीने नॉर्थ कोरिया का ये सातवां मिसाइल परीक्षण है.

जापान के स्पेशल इकोनॉमिक जोन के बाहर गिरीं मिसाइलें

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, साउथ कोरिया ने इन मिसाइलों के परीक्षण की पुष्टि की है. साउथ कोरिया के ज्वॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि नॉर्थ कोरिया ने वेस्टर्न इनलैंड से ये मिसाइलें दागी हैं. ये मिसाइलें जापान के विशेष आर्थिक जोन के बाहर गिरी हैं. जापान ने भी इन मिसाइलों की टेस्टिंग पर आपत्ति जताई है. जापान ने कहा है कि नॉर्थ कोरिया लगातार उकसाने वाली कार्रवाई कर रहा है, जो उस पर काफी भारी पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें : नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क लाई गई चीता साशा की मौत, इस बीमारी से थी परेशान

ये भी पढ़ें : Umesh Pal Murder Case से ऐसे जुड़ा अतीक अहमद का नाम, जानें कौन था राजू पाल?

साउथ कोरिया के मिसाइल डिफेंस को चुनौती दे रहा नॉर्थ कोरिया

नॉर्थ कोरिया की मिसाइल टेस्टिंग के टारगेट पर साउथ कोरिया की मिसाइल डिफेंस सिस्टम को चुनौती देना है. नॉर्थ कोरिया की टेस्टिंग में न्यूक्लियर ड्रोन भी शामिल है. नॉर्थ कोरिया का दावा है कि उसका न्यूक्लियर ड्रोन किसी भी देश के नेवी के जहाजों और बंदरगाहों को बर्बाद करने में सक्षम है. बता दें कि साल 2022 में 70 से अधिक मिसाइलों को लॉन्च करके, नॉर्थ कोरिया पहले से ही हथियारों के परीक्षण में एक रिकॉर्ड बना चुका है.