logo-image

Nobel Prize: ओल्गा टोकार्कज़ुक को 2018 का और पीटर हैंडके को 2019 का साहित्य का नोबल पुरस्कार दिया गया

साल 2018 के लिए पोलिश लेखिका ओल्गा टोकार्कज़ुक (Olga Tokarczuk) को साहित्य के नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Literature) से सम्मानित किया गया है.

Updated on: 10 Oct 2019, 05:26 PM

नई दिल्ली:

साल 2018 के लिए पोलिश लेखिका ओल्गा टोकार्कज़ुक (Olga Tokarczuk) को साहित्य के नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Literature) से सम्मानित किया गया है. वहीं, साल 2019 के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Literature) ऑस्ट्रियाई लेखक पीटर हैंडके (Peter Handke) को दिया गया है.

इससे पहले बुधवार को कैमिस्ट्री के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की गई थी. जो संयुक्त रूप से तीन वैज्ञानिकों को दिया गया है. इनमें जॉन गुडइनफ (John Goodenough), एम स्टैनली विथिंगम (Stanley Whittingham) और अकिरा योशिनो (Akira Yoshino) शामिल हैं जिन्हें लिथियम आयन बैटरी के विकास के लिए ये पुरस्कार दिया जाएगा. इस अवॉर्ड की घोषणा ऑफ साइंस के सेक्रेटरी जनरल गोरान के हैन्सन ने की.

इसे भी पढ़ें:महेंद्र सिंह धोनी जैसा बनना चाहता है ऑस्ट्रेलिया का ये बल्लेबाज, जल्द मिल सकती है टीम की कप्तानी

तीनों वैज्ञानिकों को ये सम्मान लिथियम आयन बैटरी के विकास के लिए दिया जा रहा है. ये वहीं बैटरी जिसका इस्तेमाल आज मोबाइल और लैपटॉप से लेकर इलेक्ट्रिक गाड़ियों तक में होता है.

इससे पहले स्वीडेन की राजधानी स्टॉकहोम में रॉयल एकेडमी ऑफ साइंसेज ने मंगलवार को घोषणा की कि साल 2019 के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से तीन वैज्ञानिकों को मिलेगा. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के अनुसार, 'भौतिकी में 2019 के नोबेल पुरस्कार का आधा हिस्सा भौतिक ब्रह्मांड विज्ञान में सैद्धांतिक खोजों के लिए जेम्स पीबल्स को और दूसरा आधा हिस्सा सूरज की तरह के तारे की परिक्रमा करने वाले एक्सोप्लैनेट की खोज के लिए मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज को साझा रूप से दिया जाएगा.'

और पढ़ें:सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले राम मंदिर बनाने के लिए तैयारियां पूरी, दिवाली से पहले मिल सकती है खुशखबरी!

इससे पहले सोमवार को चिकित्सा क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की गई थी. इस पुरस्कार से तीन अमेरिकी वैज्ञानिकों विलियम जी. केलिन, ग्रीग एल. सेमान्जा और ब्रिटन पीटर जे. रैटक्लिफ को सम्मानित किया गया है.