logo-image

जानिए कौन है पाकिस्तान एयरफोर्स का पहला हिंदू पायलट राहुल देव, फाइटर प्लेन की महारत हासिल

पाकिस्तान एयरफोर्स (Pakistan Air Force) को पहला हिंदू पायलट मिला है. सिंध इलाके के राहुल देव (Rahul dev) पाकिस्तान के पहले हिंदू पायलट हैं. उन्हें बतौर जनरल ड्यूटी पायलट शामिल किया गया है.

Updated on: 05 May 2020, 01:18 PM

इस्लामाबाद:

अभी तक आपने पाकिस्तान (Pakistan) में हिंदू (Hindu) और अन्य अल्पसंख्यकों पर अन्याय और भेदभाव की खबरें सुनी होंगी लेकिन सीमा पार से एक ऐसी खबर आई है जिसे सुनकर आपको कुछ राहत मिलेगी. पाकिस्तान एयरफोर्स (Pakistan Air Force) में हाल की में पहले हिंदू पायलट की तैनाती की गई है. सिंध प्रांत के रहने वाले राहुल देव में पाकिस्तान एयरफोर्स को बतौर जनरल ड्यूटी पायलट शामिल किया गया है. वो फाइटर और ट्रांसपोर्ट विमान उड़ा सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः ED ने मौलाना साद के साढू और उसके बेटे यूसुफ से की पूछताछ, पूछे ये सवाल

पिछले महीने 16 अप्रैल को पाकिस्तान एयरफोर्स एकेडमी रिसालपुर में ग्रेजुएशन सेरेमनी का आयोजन किया गया. इसमें सिंध प्रांत के राहुल देव को भी कमीशंड किया गया. इस कार्यक्रम में पाकिस्तान के वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान भी मौजूद रहे. राहुल के पायलट बनने की ख़बरें पाकिस्तान की सोशल मीडिया पर भी छायी हुईं हैं. राहुल देव सिंध के थरपरकर जैसे आर्थिक रूप से कमजोर इलाके से आते हैं. पाकिस्तान के इस इलाके में हिंदुओं की काफी आबादी रहती है. हालांकि यहां न तो बुनियादी सुविधाएं मौजूद हैं और न ही अच्छे स्कूल और शिक्षा संस्थान हैं.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली और एनसीआर न्यूज़ लोधी कॉलोनी में महिला की कार में मिली लाश, गोली मारे जाने की आशंका

पाकितानी सेना में 100 हिंदू भी नहीं?
पाकिस्तान हमेशा से ही हिंदू और अल्पसंख्यकों पर अत्याचार के लिए बदनाम रहा है. जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की सेना में 12 लाख 40 हजार सैनिक हैं और इनमें से 6 लाख एक्टिव हैं. हालांकि रिकार्ड्स के मुताबिक इनमें कुल 100 भी हिंदू नहीं हैं. दरअसल पाकिस्तानी सेना में कितने हिंदू हैं इसका कोई आंकड़ा किसी मंत्रालय के पास नहीं है. सेना में हिंदुओं का जिक्र सिर्फ उनके शहीद होने के बाद ही किया जाता है. राहुल भी पाकिस्तानी एयर फ़ोर्स में पहले हिंदू नहीं हैं.