logo-image

Japan Earthquake: जापान में आया 6.6 तीव्रता का भूकंप, इजू द्वीपों पर मंडराया सुनामी का खतरा

Japan Earthquake: जापान में गुरुवार सुबह करीब 11 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इसके बाद देश के मौसम विभाग ने सुनाई की चेतावनी जारी की है और तटवर्तीय इलाकों में रहने वाले लोगों को ऊंचे स्थानों पर जाने की सलाह दी है.

Updated on: 05 Oct 2023, 09:31 AM

New Delhi:

Earthquake in Japan: जापान में आज (गुरुवार, 5 अक्टूबर) को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इसके बाद देश के इजू द्वीपों पर सुनामी का खतरा मंडराने लगा है. इसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है.  मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा है कि इज़ू श्रृंखला के द्वीपों पर एक मीटर तक की ऊंचाई वाली सुनामी की लहरें आ सकती हैं. वहीं पूर्व में चिबा प्रीफेक्चर से लेकर पश्चिम में कागोशिमा प्रीफेक्चर तक फैले इलाके में 0.2 मीटर तक की लहरें आने की आशंका जताई गई है.

ये भी पढ़ें: PM Modi MP Visit: पीएम मोदी का आज मध्य प्रदेश दौरा, 12000 करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात

जापान के मौसम विभाग के मुताबिक, भूकंप के ये झटके गुरुवार सुबह 11 बजे महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 मापी गई. ये भूकंप इज़ू द्वीप श्रृंखला में तोरीशिमा के पास 10 किलोमीटर की गहराई में आया. भूकंप के बाद सुनाई की आशंका के चलते तटीय क्षेत्रों और नदी के मुहाने के पास रहने वाले लोगों को ऊंचे स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है.

जापान में सबसे ज्यादा आते हैं भूकंप

बता दें कि जापान में दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा भूकंप आते हैं. जापान पृथ्वी पर सर्वाधिक भूकंप प्रवण वाले स्थानों में से एक है. यहां साल 2011 में आए भीषण भूकंप के कारण आई सुनामी ने उत्तरी जापान के बड़े हिस्से को तबाह कर दिया था. इस सुनामी में फुकुशिमा परमाणु संयंत्र को भारी नुकसान पहुंचा था. इसी के बाद इस प्लांट का कूलिंग वाटर रेडियोएक्टिव पदार्थों के मिलने से दूषित हो गया था. उसके बाद से ही जापानी सरकार ने इस पानी को फुकुशिमा दाइची संयंत्र में टंकियों में स्टोर करके रखा था, जिसे जापान अब समुद्र में छोड़ने जा रहा है. 

ये भी पढ़ें: Uttarakhand Earthquake: उत्तरकाशी में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.2 की तीव्रता से हिली धरती