logo-image

Israel-Hamas War: एंटनी ब्लिंकन बोले- आतंकी समूह है हमास तो सऊदी के विदेश मंत्री ने दिया ये जवाब

Israel-Hamas War Latest Updates : इजरायल और हमास के बीच पिछले एक हफ्ते से ज्यादा समय से जंग जारी है. इजरायल के समर्थन में खड़ा अमेरिका अब गल्फ कंट्री को भी साथ लाने का प्रयास कर रहा है. इस बीच यूएस-सऊदी अरब के विदेश मंत्रियों की मुलाकात हुई.

Updated on: 14 Oct 2023, 05:20 PM

नई दिल्ली:

Israel-Hamas War Latest Updates : इजरायल और हमास के बीच पिछले एक हफ्ते से जंग चल रही है. हमास के हमले के बाद इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है. इजरायल ने गाजा पट्टी की सीमा पर अपने सैनिकों और तोपों को तैनात कर दिया. बताया जा रहा है कि इजरायल की सेना ने अबतक गाजा के 750 सैन्य ठिकानों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है. इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री सऊदी अरब पहुंचे और इजरायल को लेकर वहां के विदेश मंत्री से वार्ता की. इस दौरान दोनों देशों ने हमास-इजरायल युद्ध पर विस्तार से चर्चा की और बीच का रास्ता निकालने पर भी बातचीत की. 

यह भी पढ़ें : Israel-Hamas War: अल-अक्सा मस्जिद की ओर बढ़ी भीड़ तो इजरायल ने लिया ये बड़ा एक्शन, देखें Video

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सऊदी अरब के रियाद में कहा कि किसी भी देश से यह बर्दाश्त करने की उम्मीद नहीं की जानी चाहिए कि इजरायल को अभी झेलना पड़ा है. हमास द्वारा इजरायल में इजराइल और अन्य देशों के 1300 से ज्यादा लोगों की हत्या कर दी गई. हमास फिलिस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है. हमास एक आतंकवादी समूह है और इसका एकमात्र एजेंडा इजरायल को नष्ट करना है और यहूदियों की हत्या करना है. यह महत्वपूर्ण है कि पूरी दुनिया इसे इसी रूप में देखे.

यह भी पढ़ें : Israel-Hamas War:  हमास ने इजरायल की सुरक्षा कवच को ऐसे तोड़ा, जानें क्या है नई तकनीक

इस पर सऊदी के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान ने कहा कि हमें जल्द स्थिति को नियंत्रित करने का रास्ता खोजने की जरूरत है. कम से कम गोलाबारी बंद करनी होंगी और मानवीय चुनौतियों के समाधान की दिशा में काम करना होगा. गाजा में मानवीय स्थिति बहुत खराब है. हमें यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है कि मानवीय राहत पहुंचाने की अनुमति दी जाए. हमें हिंसा के चक्र से बाहर निकलने का रास्ता खोजने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है.