logo-image

ईरानी विमान की ग्वांग्झू में हुई लैडिंग, बम की सूचना पर मच गया था हड़कंप

ईरान की एयरलाइंस फ्लाइट संख्या 581 ने तेहरान से अपनी उड़ान भरी थी. जब यह विमान सुबह नौ बजे के 20 मिनट पर भारत के एयरस्पेस में पहुंचा तो फ्लाइट के पायलट ने दिल्ली एयर ट्रैफिक कंट्रोल को विमान में बम होने की सूचना दी.

Updated on: 03 Oct 2022, 04:11 PM

highlights

  • सुरक्षित लैंडिंग के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने राहत की सांस ली है
  • फ्लाइट नंबर W581 की अपने गंतव्य ग्वांग्झू में सुरक्षित लैंडिंग
  • वायुसेना ने इसे दिल्ली में लैंडिंग की इजाजत नहीं दी

नई दिल्ली:

आखिरकार ईरान की महान एयरलाइंस की फ्लाइट नंबर W581 की अपने गंतव्य ग्वांग्झू में सुरक्षित लैंडिंग हो गई. ईरान से लेकर भारत और चीन तक इस फ्लाइट ने अफरातफरी मचा दी थी. इस विमान में बम की खबर ने हड़कंप मचा दिया है. सुरक्षित लैंडिंग के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने राहत की सांस ली है. ईरान की एयरलाइंस फ्लाइट संख्या W581 ने तेहरान से अपनी उड़ान भरी थी. जब यह विमान सुबह नौ बजकर 20 मिनट पर भारत के एयरस्पेस में पहुंची तो फ्लाइट के पायलट ने दिल्ली एयर ट्रैफिक कंट्रोल को विमान में बम होने की सूचना दी. वह दिल्ली में लैंडिंग की इजाजत चाहता था. मगर इस मांग को सुनकर दिल्ली एयर ट्रैफिक कंट्रोल तुरंत अलर्ट हो गया. 

तेहरान से चीन के ग्‍वांगझू जा रहे विमान में बम की सूचना मिलने के बाद से हजारों लोग आनलाइन इसे तलाशने में लगे हुए थे. फ्लाइट राडार विमानों की लाइव इंफोर्मेशन देता है. करीब छह हजार लोग इसको लाइव ट्रैक कर रहे थे. ये विमान 37 हजार की फीट की ऊंचाई पर 470 नाट्स गति से अपने गंतव्‍य की ओर बढ़ रहा था. विमान की सूचना मिलने पर हर कोई इस विमान के सकुशल उतरने की कामना कर रही था.

दिल्ली एयर ट्रैफिक कंट्रोल द्वारा इस सूचना के सामने आने के बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गईं.  इसकी सूचना सुरक्षा एजेंसियों के साथ इंडियन एयरफोर्स को भी दी गई. सुरक्षा खतरे को भांपते हुए वायुसेना ने इसे दिल्ली में लैंडिंग की इजाजत नहीं दी. वायुसेना ने जोधपुर एयरबेस से तुरंत सुखोई जेट विमानों को एस्क्रैम्बल करने का आदेश दिया.