logo-image

International Plastic Bag Free Day 2023 : जानें कब हुई थी प्लास्टिक बैग फ्री की शुरुआत, क्या है इतिहास

International Plastic Bag Free Day 2023 :  हर साल दिनांक 3 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है. इस विषय दिन का यही उद्देश्य होता है.

Updated on: 01 Jul 2023, 08:26 PM

नई दिल्ली :

International Plastic Bag Free Day 2023 :  हर साल दिनांक 3 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है. इस विषय दिन का यही उद्देश्य होता है कि प्लास्टिक प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव के बारे में जागरुकता फैलाना है. क्योंकि प्लास्टिक पर्यावरण को बहुत ही नुकसान पहुंचाती है. बता दें, एक प्लास्टिक बैग को सड़ने में 100 से 500 लगते हैं. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में प्लास्टिक बैग फ्री की शुरुआत कैसे हुई, इसका इतिहास क्या है. 

ये भी पढ़ें - Sawan 2023 : इस विधि से करें भगवान भोलेनाथ की पूजा, जानें पूजा सामग्री

जानें कब हुई थी प्लास्टिक बैग फ्री की शुरुआत 
अंतराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस वेस्ट यूरोप के द्वारा साल 2009 में शुरू किया गया था. यह दिवस एक वैश्विक पहल है. जिसका उद्देशय प्लास्टिक बैग के उपयोग को खत्म करने का है. यह दिवस प्लास्टिक और डिस्पोजल ले जाने वाले उपकरणों के बारे में लोगों में जागरुकता बढ़ाने का है. इस दिन सभी प्लास्टिक की थैलियों के उपयोग से दूर रहने के लिए प्रोत्साहित करके पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने का है. 
इसका उद्देश्य यही है कि प्लास्टिक की थैलियों के बजाय कागज या फिर कपड़े की थैलियों सहित पर्यावरण के अनुकूल वस्तुओं के उपयोग को बढ़ावा देना है. ताकि हम सभी लोग प्लास्टिक बैग के उपयोग को खत्म कर सकें.   

ये भी पढ़ें - Sawan 2023 : सावन के सोमवार में जरूर करें ये महाउपाय, सभी परेशानियां होंगी दूर

जानें क्या है इतिहास 
पहला अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस दिनांक 3 जुलाई 2008 को मनाया गया था, जब ज़ीरो वेस्ट यूरोप के एक सदस्य रेज़ेरो ने इसकी शुरुआत की थी. इसका उद्घाटन साल में यह दिन कैटेलोनिया में मनाया गया था. हालांकि एक साल बाद ने यूरोपीय संघ में अंतराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस की शुरुआत की थी. यूरोपीय संघ ने 2015 में प्लास्टिक बैग की खपत को 2018 तक प्रति लोग 90 बैग तक कम करने हेतु कदम उठाने के इरादे से प्लास्टिकबैग का दिशानिर्देश पारित किया था. निदेशक को 2025 तक, प्रति व्यक्ति 40 प्लास्टिक बैग तक कम करने की उम्मीद है.