logo-image

Operation Kaveri: सूडान से निकले सभी भारतीय, सरकार ने बंद किया ऑपरेशन कॉवेरी; जानें-कितने लोग बचाए गए

Operation Kaveri Over : हिंसा प्रभावित अफ्रीकी देश सूडान से भारतीयों को निकालने का काम खत्म हो चुका है और इसकी के साथ भारत सरकार ने आधिकारिक रूप से 'ऑपरेशन कॉवेरी' को भी खत्म कर दिया है. ऑपरेशन कॉवेरी के तहत सूडान से निकाल कर...

Updated on: 05 May 2023, 07:12 PM

highlights

  • भारत सरकार ने बंद किया ऑपरेशन कॉवेरी
  • सूडान से सभी भारतीय सुरक्षित निकाले गए
  • अब तक 3,862 लोगों को सूडान से निकाला गया

नई दिल्ली:

Operation Kaveri Over : हिंसा प्रभावित अफ्रीकी देश सूडान से भारतीयों को निकालने का काम खत्म हो चुका है और इसकी के साथ भारत सरकार ने आधिकारिक रूप से 'ऑपरेशन कॉवेरी' को भी खत्म कर दिया है. ऑपरेशन कॉवेरी के तहत सूडान से निकाल कर लोगों को पहले सउदी अरब की राजधानी जेद्दा लाया गया था, और फिर वहां से लोगों को भारत के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाया गया. भारत सरकार की तरफ से दिये गए आंकड़ों के मुताबिक, ऑपरेशन कॉवेरी के तहत 3,862 लोगों को सूडान से निकाला गया है. 

ट्रांजिट फैसिलिटी को भी किया बंद

भारत सरकार ने सउदी की राजधानी जेद्दा में बनाए अपने ट्रांसिट फैसिलिटी को भी बंद कर दिया है. सउदी अरब में भारत के दूतावास ने बताया है कि सूडान से लाए गए लोगों को जिस इंटरनेशनल इंडियन स्कूल, जेद्दा में रखा जा रहा था, और उस स्कूल को ट्रांजिट फैसिलिटी के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा था. उसे बंद कर दिया गया है. अब तक सूडान से लाए गए सभी को लोगों को ऑपरेशन कॉवेरी के तहत हिंदुस्तान भेज दिया गया है. हम सउदी सरकार को सहयोग देने के लिए शुक्रिया अदा करते हैं.

ये भी पढ़ें : Turkey Viral Video: रूसी अधिकारी को यूक्रेनी सांसद ने जमकर पीटा, मुंह पर बरसाए मुक्के

शुक्रवार को लौटा 47 यात्रियों का आखिरी बैच

सूडान ने निकाल कर सउदी अरब लाए गए भारतीयों में से आखिरी बैच 47 लोगों का था, जिसे इंडियन एयर फोर्स का सी-130 जे विमान लेकर भारत पहुंचा. भारत के विदेश मामलों के मंत्रालय के मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अब तक सूडान से 3862 भारतीयों को वापस लाया गया है. इस मुहिम में साथ देने वाले सभी साथियों का शुक्रिया. बता दें कि सूडान में आर्मी और पैरामिलिट्री फोर्स आमने-सामने आ गई हैं, जिसके बाद राजधानी खारतूम समेत देश के बड़े हिस्से में दोनों सैन्य बलों में भीषण लड़ाई छिड़ी है.