logo-image

Earthquake: तुर्किये में फिर कांपी धरती, जापान में भी भूकंप के झटके, 23 घायल

Earthquake: तुर्किये के स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि मालत्या और अदियामन प्रांतों में भूकंप के झटके महसूस किए गए

Updated on: 11 Aug 2023, 09:03 AM

highlights

  • भूकंप के झटकों से कई इमारतें क्षतिग्रस्त हुईं
  • भूकंप का केंद्र मालत्या प्रांत के येसिलुर्ट शहर में था
  • पूर्वी तुर्किये में 5.2 तीव्रता का भूकंप आया

नई दिल्ली:

Earthquake: एक बार फिर तुर्किये और जापान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता 5.2 बताई गई है. यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, पूर्वी तुर्की में 5.2 की तीव्रता का भूकंप आया. वहीं जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) के अनुसार, जापान के होक्काइडो में 6.0 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तुर्की में भूकंप के झटकों से कई इमारतें क्षतिग्रस्त हुईं. करीब 23 लोग घायल हो गए. रिपोर्ट के मुता​बिक भूकंप का केंद्र मालत्या प्रांत के येसिलुर्ट शहर में बताया गया था.

ये भी पढ़ें: Russia Luna-25: रूस ने लॉन्च किया मिशन मून, भारत से पहले ये चांद पर पहुंचेगा

तुर्किये के स्वास्थ्य मंत्री ने सोशल मीडिया पोस्ट में जानकारी देते हुए बताया कि मालत्या और अदियामन प्रांतों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के कारण इमारतें गिरने से कुछ लोगों को चोट आई. इस दौरान भूकंप से बचने के लिए लोगों ने इमारतों से छलांग लगा दी. इस दौरान कुछ लोग घायल हो गए. 

यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने जानकारी देते हुए बताया कि गुरुवार को पूर्वी तुर्किये में 5.2 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप 11 किलोमीटर की गहराई में मौजूद था. गौरतलब है कि इस वर्ष की शुरुआत में भी तुर्किये में भयानक भूकंप आया था. इसकी तीव्रता सात के करीब मापी गई थी. भूकंप में कई इमारतें जमींदोज हो गईं थीं. इस हादसे में हजारों लोगों की मौत हो गई थी.  इस भूकंप के बाद आज यानि शुक्रवार को बड़ा भूकंप आया. तुर्किए ने साल की शुरुआत में कई बड़े झटके महसूस किए थे. सुबह तड़के आए भयानक भूकंप में कई लोगों की मौत हो गई. इस भूकंप से उबारने के लिए  विदेशों से तुर्किये को मदद पहुंचाई गई. भारत से भी एक बचाव दल को तुर्किये भेजा गया था.