logo-image

Dubai: पीएम मोदी के यूएई दौरे को लेकर जोरों से चल रहीं तैयारियां, हिंदू मंदिर का करेंगे उद्घाटन

PM Modi UAE visit: अबू धाबी में होने वाले पीएम मोदी के अहलान मोदी कार्यक्रम में 65,000 से ज्यादा लोग शामिल होंगे.

Updated on: 05 Feb 2024, 01:54 PM

नई दिल्ली:

PM Modi UAE visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा को लेकर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. यहां पीएम मोदी हिंदू मंदिर के उद्घाटन के साथ-साथ 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे. इसके लिए भारतीय समुदाय के जोरों से कार्यक्रम की तैयारियों में लगा हुआ है. पीएम मोदी इस कार्यक्रम में 13 फरवरी को शामिल होंगे. उसके बाद वे 14 तारीख को अबू धाबी में BAPS हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. अहलान मोदी 2024 नाम के एक एक्स अकाउंट से कहा गया कि, इस ऐतिहासिक दिन पर भारी संख्या में लोग आएंगे. इनके प्रबंधन की जिम्मेदारियां निर्धारित करने के लिए कार्यक्रम स्थल पर स्वयंसेवक प्रबंधन द्वारा प्रथम स्वयंसेवक टीमों की प्रमुख ब्रीफिंग की जाएगी. कार्यक्रम का आयोजन अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: UP Budget 2024: योगी सरकार ने यूपी को दिया 25 हजार करोड़ रुपये की नई योजनाओं का तोहफा

65 हजार लोग होंगे कार्यक्रम में शामिल

बता दें कि अबू धाबी में होने वाले इस कार्यक्रम में 65,000 लोग शामिल होंगे. इनके प्रबंधन के लिए स्वयंसेवकों को लगाया गया है. रविवार को एक्स पर एक पोस्ट में, अहलान मोदी 2024 पेज पर कहा गया कि, "जबकि स्वयंसेवकों का एक समूह अबु धाबी में स्टेडियम लॉजिस्टिक्स का प्रबंधन कर रहा है. वहीं दूसरा समूह दुबई में सांस्कृतिक प्रदर्शन की जिम्मेदारी संभाले हुए है. जिससे 13 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी का शानदार स्वागत किया जा सके. टीम ने #अहलानमोदी के साथ लिखा कि वास्तव में निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं. इसके साथ ही इस पेज पर कहा गया कि अहलानमोदी के स्वयंसेवक इस आयोजन की रीढ़ हैं. वे 65 हजार लोगों की भीड़ का प्रबंधित सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने कहा कि 13 फरवरी को अबुधाबी के ऐतिहासिक जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम का अनुभव जीवन भर याद रखने योग्य स्मृति बन जाए.

ये भी पढ़ें: Jharkhand: CM चंपई सोरेन ने सदन में रखा विश्वास मत का प्रस्ताव, हेमंत सोरेन कर रहे संबोधित

क्या है 'अहलान मोदी' का मतलब

इस कार्यक्रम का शीर्षक 'अहलान मोदी' रखा गया है. जो अंग्रेजी के 'हैली मोदी' का अरबी रूपांतरण है. अबू धाबी के शेख जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में आयोजकों को उम्मीद है कि स्टेडियम पूरी क्षमता से भर जाएगा. इस ऐतिहासिक आयोजन की विस्तृत योजना और सुचारू क्रियान्वयन के लिए विभिन्न स्वयंसेवी समितियाँ स्थापित की गई हैं. इस बीच, यूएई में भारतीय दूतावास ने कहा कि दुनिया भर के लोग पीएम मोदी द्वारा अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर के उद्घाटन का इंतजार कर रहे हैं. पीएम मोदी 14 फरवरी को मंदिर का उद्घाटन करेंगे.

यूएई में भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि शानदार दृश्य, मंत्रमुग्ध कर देने वाली वास्तुकला के साथ, मंदिर को उसकी पूरी भव्यता में दिखाते हैं. संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया, "दुनिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा @AbuDhabiMandir @AbuDhabiMandir के उद्घाटन का इंतजार कर रही है. मंत्रमुग्ध कर देने वाली वास्तुकला के साथ शानदार दृश्य मंदिर को उसकी पूरी भव्यता में दिखाते हैं."

ये भी पढ़ें: चीन ने मालदीव भेजा अपना 'जाजूसी जहाज' तो भारत ने भी ऐसे की ड्रैगन को घेरने की तैयारी

बता दें कि इससे पहले जनवरी में, संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत, संजय सुधीर ने इसके निर्माण की प्रगति देखने के लिए अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर का दौरा किया. एक्स पर एक पोस्ट में, संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय दूतावास ने कहा, "एक महीने से भी कम समय बचा है! अबू धाबी में @बीएपीएस हिंदू मंदिर @अबूधाबीमंदिर, जिसकी घोषणा 2015 में पीएम नरेंद्र मोदी ने की थी.