logo-image

Putin security: पुतिन की सुरक्षा को भेदना है मुश्किल, सीक्रेट एजेंटों के साय में जीतें हैं जिंदगी  

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. इस बीच रूस ने यूक्रेन पर आरोप लगाया कि उसने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर जानलेवा हमला किया है. मॉस्को स्थिति पुतिन के दफ्तर पर ड्रोन से हमला किया गया है.

Updated on: 03 May 2023, 08:28 PM

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. इस बीच रूस ने यूक्रेन पर आरोप लगाया कि उसने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर जानलेवा हमला किया है. मॉस्को स्थिति पुतिन के दफ्तर पर ड्रोन से हमला किया गया है. इस दौरान पुतिन दफ्तर में मौजूद नहीं थे. रूस का आरोप है कि क्रेमलिन पर यह हमला  पुतिन के खात्मे के लिए किया गया है. इसे पूर्व नियोजित हमला माना जा रहा है. इस हमले में  दो ड्रोन का उपयोग किया गया था. मगर क्या आपको मालूम है कि पुतिन की सुरक्षा में सेंध   लगाना असंभव है. उनके आसपास सीक्रेट एजेंटों का जाल बिछा हुआ है. वे खुद एक जासूस  का जीवन जी चुके हैं. वे केजीबी के लिए काम करते थे. राजनीति में आने से पहले वे इस खुफिया एजेंसी के लिए काम करते थे. अपने जीवन के 16 साल उन्होंने पूर्वी जर्मनी में बीताए हैं. वे एक सीक्रेट एजेंट के रूप में काम कर रहे हैं. राजनीति में आने के बाद उनका व्यक्तिगत जीवन किसी भी रहस्य से कम नहीं है. 

ये भी पढ़ें: Ukraine-Russia War: राष्ट्रपति पुतिन पर हमले से भड़का रूस-जेलेंस्की पर हमले का आदेश!

एक नई रिपोर्ट की मानें तो व्लादिमीर पुतिन अपना ज्यादातर समय विशालकाय स्की लॉज में बिताते हैं. इसके बारे में शायद ही किसी को मालूम है. रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी अपने नए वीडियों में स्की लॉज के बारे में जानकारी दी है. एलेक्सी नवलनी इस समय जेल में बंद हैं. वीडियो में किए दावों के अनुसार रूसी राष्ट्रपति का यह खुफिया स्की लॉज सोची शहर में स्थित है.

मिसाइल डिफेंस सिस्टम Pantsir-S1 से लैस

एक रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन के इस खुफिया स्की लॉज में एक क्रायो-चैंबर है. यह ​मिसाइल डिफेंस सिस्टम से पूरी तरह लैस है. रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी ने यू-ट्यूब वीडियो में व्लादिमीर पुतिन के ‘लक्जरी वेकेशन कॉम्प्लेक्स’ के बारे में कई बड़े खुलासे किए हैं. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सोची के पास क्रास्नाया पोलियाना गांव से कुछ दूरी पर रूस की सरकारी ऊर्जा कंपनी Gazprom की एक प्रॉपर्टी है. यहां पर राष्ट्रपति पुतिन का खुफिया स्की लॉज मौजूद है. यह स्की लॉज सतह से सतह मार करने वाले मिसाइल डिफेंस सिस्टम Pantsir-S1 से लैस हैं.

परमाणु बंकरों का भी निर्माण कराया

वीडियो में बताए गई डिटेल में अनुसार, इमारत से सब-बेसमेंट में कई स्टोर रूम हैं. इसके साथ किचन भी है. इसके साथ यहां पर स्पा की भी सुविधा है. यहां पर पूल, स्टीम रूम और हर्बल साउना भी है. इमारत की पहली मंजिल पर व्लादिमीर पुतिन के निजी सहायक के कमरे हैं. यहां पर एक बड़े डाइनिंग रूम के साथ पुरुष और महिलाओं के लिए अलग-अलग बेडरूम भी है. यूक्रेन युद्ध के बाद ऐसी खबरे भी मिलती आई हैं कि व्लादिमीर पुतिन अपनी सुरक्षा को लेकर बेहद चिंतित हैं. इसके लिए उन्हों परमाणु बंकरों का भी निर्माण कराया है. उनके लिए बख्तरबंद ट्रेन की भी व्यवस्था की जाती है. इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की इस बात की तस्दीक कर चुके हैं कि  पुतिन के आसपास रहने वाले ही उनकी एक दिन हत्या कर देंगे.