logo-image

China Shanxi Fire: चीन के लुलियांग में कोयला कंपनी की इमारत में लगी भीषण आग, 26 लोगों की मौत, 51 झुलसे

China Shanxi Fire: चीन के लुलियांग में कोयला कंपनी की इमारत में लगी भीषण आग, 26 लोगों की मौत, 51 झुलसे

Updated on: 16 Nov 2023, 12:55 PM

New Delhi:

China Shanxi Fire: चीन के लुलियांग में कोयला कंपनी की एक इमारत में भीषण आग लगने की खबर है, बताया जा रहा है इस आग में जलकर 26 लोगों की मौत हो गई है और 51 लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शांक्सी प्रांत के योंगजू कोयला उद्योग संयुक्त भवन की चार मंजिला इमारत में आग लग गई. ये आग आज सुबह (गुरुवार) करीब सात बजे लगी. इमारत से अब तक 63 लोगों को निकाला जा चुका है. इनमें से 51 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

ये भी पढ़ें: Rajasthan Election 2023: कोई 9वीं पास तो कोई डॉक्टर-इंजीनियर, जानें राजस्थान के चुनावी मैदान में प्रत्याशियों का एजुकेशनल कार्ड

फिलहाल घटनास्थल के पास बचाव कार्य जारी है. साथ ही आग लगने के कारण की जांच की जा रही है. सरकारी बीजिंग यूथ डेली द्वारा चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर पोस्ट किए गए वीडियो में इमारत से आग की लपटें और घना धुआं निकलता दिखाई दे रहा है. बता दें कि ये इमारत उस राज्य में स्थित है जो देश का सबसे बड़ा कोयला उत्पादक राज्य है. 

चीन में अक्सर आग लगने की होती हैं घटनाएं

बताया जा रहा है कि चीन में औद्योगिक क्षेत्र में इस तरह की घटनाएं आए दिन होती रहती हैं. जिसकी वजह चीन में अक्सर सुरक्षा मानकों को लागू करने में ढिलाई को माना जाता है. इससे पहले इसी साल अप्रैल में राजधानी बीजिंग के एक अस्पताल में भीषण आग लग गई थी. जिसमें जलकर 29 लोगों की मौत हुई थी. इसके अलावा इसी साल अक्टूबर में भी चीन के उत्तर-पश्चिमी प्रांत यिनचुआन में बारबेक्यू रेस्तरां में विस्फोट हो गया था. जिसमें 31 लोग मारे गए थे.

ये भी पढ़ें: Rajasthan Election 2023: बीजेपी ने जयपुर में जारी किया संकल्प पत्र, नड्डा बोले- जनता को मिलेंगी विशेष सुविधाएं

2015 में हुई थी चीन के इतिहास की सबसे बड़ी घटना

बता दें कि चीन के इतिहास में आग लगने की सबसे बड़ी घटना साल 2015 में हुई थी. तब चीन के तियानजिन के एक केमिकल गोदाम में विस्फोट हुआ था. जिसमें 165 लोग मारे गए थे और दर्जनों लोग घायल हुए थे.