logo-image

भारतीय सीमा के निकट तिब्बत में चीन ने बनाया मानवरहित मौसम केंद्र

चीन ने अरुणाचल प्रदेश सीमा के निकट तिब्बत में मानवरहित स्वचालित मौसम निगरानी केंद्र की स्थापना की है।

Updated on: 17 Jul 2018, 11:24 PM

नई दिल्ली:

चीन ने अरुणाचल प्रदेश सीमा के निकट तिब्बत में मानवरहित स्वचालित मौसम निगरानी केंद्र की स्थापना की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन ने यह केंद्र युद्ध की स्थिती में देश की सेना एवं विमानों और मिसाइलों के संचालन में मौसम संबंधी मदद के लिए इस स्टेशन की स्थापना की है।

चीन के सरकारी अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' की खबर के अनुसार तिब्बत के शाननान परिक्षेत्र के अंतर्गत ल्हुंजे के युमई में इस केंद्र की स्थापना की गई है।

तिब्बत मौसम ब्यूरो की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह केंद्र राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से मौसम संबंधी अहम जानकारी उपलब्ध कराएगा।

उसमें कहा गया है कि इसके अलावा वह सीमा के विकास और सैनिकों एवं नागरिकों में सामंजस्य स्थापित करने में मददगार साबित होगा।

और पढ़ें: अफगानिस्तान में हवाई हमले में प्रमुख कमांडर समेत 62 आतंकवादी ढेर

केंद्र में काम करने वाले एक तकनीशियन के अनुसार यह स्टेशन एयर टेंपरेचर, एयर प्रेशर, हवा की गति, दिशा, उमस और बारिश जैसी चीजों के बारे में जानकारी देने में सक्षम होगा।

तकनीशियन ने बताया कि सीमा पर स्थित होने के कारण यह स्टेशन राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से यह स्टेशन यातायात और संचार से जुड़े डेटा उपलब्ध कराने में भी सक्षम होगा।

चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी ने इस मौसम केंद्र के निर्माण की शुरुआत 2018 में ही हुई थी और जून के महीने में यह पूरी तरह बनकर तैयार हो गया था।

और पढ़ेंः अमेरिका में बढ़ते जातीय हिंसा पर पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने की तनाव को खत्म करने की मांग