logo-image

Iranian Foreign Minister: ईरानी विदेश मंत्री का बड़ा बयान, UNSC में बताया प्लान

Iranian Foreign Minister: ईरानी विदेश मंत्री ने कहा कि अगर उस पर हमला किया जाता है तो वो जवाब देने के लिए सोचेगा नहीं.

Updated on: 18 Apr 2024, 11:58 PM

नई दिल्ली:

Iranian Foreign Minister: ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने गुरुवार को चेतावनी दी कि ईरान द्वारा सप्ताह के अंत में मिसाइलों और ड्रोनों की बमबारी के जवाब में तेहरान को अपने देश पर किसी भी हमले के लिए इजराइल को अफसोस करना होगा. ये बाते ईरान की ओर संयुक्त राष्ट्र की एक बैठक के दौरान दी गई है. आपको बता दें कि ईरान और इजरायल के बीच पिछले कुछ दिनों से टेंशन जारी है. इसकी वजह से दोनों देश एक दूसरे पर हमले का प्लान बना रहे हैं.

विदेश मंत्री ने कहा कि इजरायली शासन द्वारा किसी भी प्रकार के बल प्रयोग के साथ ही हमारी संप्रभुता का उल्लंघन किया जाता है तो इस स्थिति में इस्लामी गणतंत्र ईरान अपने इंटरनल राइट्स का उपयोग करते हुए उसका निर्णायक और उचित जवाब देने के लिए तैयार होगा. इसके लिए शासन को अपने कार्यों पर पछतावा करने के लिए थोड़ा भी संकोच नहीं करेगा. उन्होंने मध्य पूर्व पर एक बैठक के दौरान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया.

1 भारतीय महिला की रिहाई

भारत के लिए ये एक बड़ी कूटनीतिक जीत है कि केरल के त्रिशूर की रहने वाली एन टेसा जोसेफ जो इजराइल से जुड़े मालवाहक जहाज 'एमएससी एरीज़' के 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों में से एक थी. जिसे ईरान के सैनिको द्वारा 13 अप्रैल को जब्त कर लिया गया था. उसकी सुरक्षित रूप से अपनी देश भारत लौट आई है. विदेश मंत्रालय की ओर से गुरुवार को एक आधिकारिक बयान के जरिए इसकी जानकारी दी है. वहीं भारत सरकार बाकी 16 भारतीय की रिहाई के लिए लगातार इजरायल और ईरान के संपर्क में बने हुए हैं. माना जा रहा है कि बाकियों की रिहाई भी जल्द हो जाएगी.