logo-image

Venezuela: स्वघोषित राष्ट्रपति जुआन गुआइदो ने सैन्य अड्डों पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन का किया आह्वाहन

गुआइदो ने राजधानी के चाकाओ इलाके में एक बैठक के दौरान कहा कि हम शांतिपूर्ण और बेहद सशक्त तरीके से बैरकों पर एकत्र होंगे. हम मानवीय सहायता को प्रवेश करने देने की मांग के साथ हर चौकी पर जाएंगे.

Updated on: 21 Feb 2019, 12:59 PM

काराकास:

वेनेजुएला के स्वघोषित राष्ट्रपति जुआन गुआइदो ने बुधवार को कहा कि उनके समर्थक इस मांग के साथ पूरे देश में सैन्य अड्डों पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन करेंगे कि सशस्त्र बल पड़ोसी देशों में एकत्र मानवीय सहायता सामग्री को देश में प्रवेश करने की अनुमति दें. गुआइदो ने राजधानी के चाकाओ इलाके में एक बैठक के दौरान कहा कि हम शांतिपूर्ण और बेहद सशक्त तरीके से बैरकों पर एकत्र होंगे. हम मानवीय सहायता को प्रवेश करने देने की मांग के साथ हर चौकी पर जाएंगे.

यह भी पढ़ें: भारत ने आईसीजे में पाक वकील की अभद्र भाषा पर जताई आपत्ति, लक्ष्मण रेखा खींचने की गुजारिश की

राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने अमेरिका के नेतृत्व में सहायता को वॉशिंगटन द्वारा सैन्य हस्तक्षेप की प्रस्तावना करार देते हुए इसकी निंदा की थी और सामग्री के प्रवेश को रोक दिया है. गुआइदो ने कहा कि शनिवार से स्वयंसेवक वेनेजुएला में सामग्री लाएंगे जिसे कुकुटा में एकत्र किया जा रहा है. उन्होंने चाकाओ में जुटी भीड़ से कहा, 'हमने कहा है : हर व्यक्ति फिर से सड़कों पर उतरे.'

यह भी पढ़ें: मुक्त हिंद-प्रशांत झेत्र, लोकतंत्र के लिए प्रतिबद्ध : मालदीव

विपक्ष का कहना है कि तेल समृद्ध वेनेजुएला मानवीय संकट का सामना कर रहा है और उसने सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से अपील की है. मदुरो का, हालांकि, कहना है कि यह सहायता अपमान के जहर से भरी है और उन्होंने दवाईयों और अन्य जरूरत की सामग्री की कमी को दूर करने के लिए क्यूबा, चीन और रूस जैसे सहयोगी देशों की मदद स्वीकार की है.