logo-image

भारत सबसे बड़ी और तेज़ी से बढ़ रही अर्थव्यस्था वाला देश: रामनाथ कोविंद

उन्होंने कहा कि भारत के पास असीम ऊर्जा है जो भारत की अर्थव्यवस्था को चला भी रहा है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उसकी महत्ता को नया आकार भी दे रहा है।

Updated on: 12 Mar 2018, 12:01 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भारत की अर्थव्यवस्था को विश्व की सबसे बड़ी और तेज़ी से बढ़ रही अर्थव्यस्था वाला देश बताया है। उन्होंने कहा कि भारत के पास असीम ऊर्जा है जो भारत की अर्थव्यवस्था को चला भी रहा है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उसकी महत्ता को नया आकार भी दे रहा है। 

आगे उन्होंने कहा, 'आज पूरे विश्व की निगाह भारत पर है क्योंकि भारत ने पिछले कुछ सालो में टेक्नोलॉजी को लेकर कई स्टार्टअप शुरू किये हैं। निवेश के नज़रिए से भारत विश्व का सबसे पसंदीदा जगह बन गया है।'

राष्ट्रपति रविवार को 5 दिवसीय यात्रा पर मॉरीशस पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मॉरिशस आना उनका सपना था और आज उन्होंने अपने उस सपने को जी लिया है।

कोविंद ने कहा, आज मैं मॉरीशस आकर बहुत खुश हूं। महामहिम ने मुझसे पूछा कि क्या आप इससे पहले कभी मॉरीशस की यात्रा पर आए थे तो मैने बताया कि जब मैं सांसद था तब मैंने मॉरीशस आने का सपना देखा था। आज मुझे खुशी है कि मेरा सपना सच हो गया।'

उन्होंने कहा, '200 साल पहले भारत से कोई व्यक्ति मॉरीशस आया था। 1834 में, भारत का पहला गिरमिटिया श्रमिक मॉरीशस पहुंचा था। भारतीय समुदाय के लोगों ने शुरुआती चुनौतियों को झेलते हुए यहां तक का सफर तय किया। मॉरिशस को उसकी पहचान दिलाने में भारतीयों की भुमिका काफी महत्वपूर्ण है।' 

और पढ़ेंः तमिलनाडु: 20 से ज्यादा छात्र जंगल की आग में फंसे, एयर फोर्स का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

आपको बता दें कि राष्‍ट्रपति मेडागास्‍कर और मॉरीशस के पांच दिवसीय यात्रा पर गए हैं। रामनाथ कोविंद के साथ उनकी पत्नी सविता कोविंद भी गई हैं।

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने रामनाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद का पोर्ट लुईस हवाईअड्डे पर स्वागत किया। मॉरीशस की आजादी के 50 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित समारोह में कोविंद बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल हुए हैं।

राष्‍ट्रपति के साथ केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, दिल्‍ली बीजेपी अध्‍यक्ष एवं सांसद मनोज तिवारी, हुकुम देव नारायण यादव, आर राधाकृष्‍ण, विजय सत्‍यनाथ, भरत लाल, रुचि घनश्‍याम, जयदीप मजूमदार और मनोज यादव भी मॉरीशस की यात्रा पर हैं।

और पढ़ेंः पूर्ण कर्ज माफी की मांग को लेकर मुंबई पहुंचा किसानों का हुजूम, समर्थन में उतरी शिवसेना-करेंगे विधानसभा का घेराव