logo-image

सीजफायर उल्लंघन पर पाकिस्तान ने भारतीय राजदूत को किया तलब, बॉर्डर पर गोलीबारी की कड़ी निंदा की

पाकिस्तान ने सोमवार को भारतीय एम्बेसी के डिप्टी हाई कमिश्नर जेपी सिंह को भारत-पाकिस्तान सीमा पर हो रहे सीजफायर उल्लंघन के मसले पर तलब किया।

Updated on: 12 Jun 2017, 06:04 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने सोमवार को भारतीय एम्बेसी के डिप्टी हाई कमिश्नर जेपी सिंह को भारत-पाकिस्तान सीमा पर हो रहे सीजफायर उल्लंघन के मसले पर तलब किया। पाकिस्तान ने जेपी सिंह से एलओसी पर भारतीय सेना की ओर से कथित गोलीबारी की निंदा की है। पाकिस्तान ने यह भी कहा कि इस गोलीबारी में दो पाकिस्तानी नागरिकों की मौत हो गई थी।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने सिंह को भारतीय सेना की ओर से किए जाने वाली फायरिंग के सबूत भी दिखाए। पाकिस्तान के इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के हवाले से मिली खबर के अनुसार भारत-पाकिस्तान सीमा पर भारतीय सेना की ओर से अकारण लाइन ऑफ कंट्रोल पर की गई फायरिंग में पाकिस्तान के दो नागरिकों की मौत हुई है।

आईएसपीआर ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि भारतीय सेना ने पाकिस्तान की ओर जेंडरोट और हॉट स्प्रिंग (तट्टापानी) में एलओसी पर भारी गोलीबारी की। स्टेटमेंट में यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान की ओर भारतीय सेना ने मोर्टार से गोलियां बरसाईं हैं।

और पढ़ें: हिजबुल छोड़ अलकायदा में शामिल हुआ आतंकी मूसा ने कहा, बेशर्म हैं भारत के मुसलमान

भारत के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मनीष मेहता ने कहा, 'पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से भारतीय चौकियों पर भारी गोलीबारी की गई थी इसके जवाब में भारतीय सेना ने भी गोलीबारी की थी।'

इसके पहले पाकिस्तान ने 11 मई को भी भारतीय डिप्टी हाई कमिश्नर को तलब कर सीजफायर उल्लंघन की कड़ी निंदा की थी। जिसमें तंदार, सब्जकोट, खुईराट्टा, बरोह, बागसार, खानजार सेक्टर में हुई गोलीबारी का जिक्र किया गया था। यह जगहें पाक अधिकृत कश्मीर में हैं। इन फायरिंग में 1 की मौत हो गई थी जबकि 3 घायल हुए थे।

इस दौरान भारत ने 11 पाकिस्तानी कैदियों को रिहा करने का फैसला लिया है। इन्हें अटारी के बाघा बॉर्डर पर सोमवार को रिहा किया जाना है।

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर सीजफायर उल्लंघन एक आम बात की तरह हो गई है। पाकिस्तान की तरफ से रोज ही सीमा पर सीजफायर उल्लंघन किया जा रहा है। 1 जून से अबतक सीमा पर पाकिस्तान 9 बार सीजफायर का उल्लंघन कर चुका है वहीं पिछले 72 घंटों में वह 6 बार सीजफायर उल्लंघन कर चुका है।

और पढ़ें: जम्मू कश्मीर में हिजबुल के दो आतंकी को जवानों ने हंदवाड़ा से किया गिरफ्तार