logo-image

कंगाल हुआ पाकिस्तान, भारतीय रुपये के मुकाबले आधी से भी कम हुई करेंसी की कीमत

अगर पाकिस्तान के करेंगी का मुकाबला भारतीय रुपये से करें तो अब वह आधे से भी कम हो गया

Updated on: 02 Dec 2018, 01:06 PM

नई दिल्ली:

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है. इमरान खान सरकार के नेतृत्व में पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले ऐतिहासिक निचले स्तर पर पहुंच गया है और वहां एक डॉलर की कीमत 144 पाकिस्तान रुपये तक जा पहुंची है. अगर पाकिस्तान के करेंसी का मुकाबला भारतीय रुपये से करें तो अब वह आधे से भी कम हो गया है. अभी भारत में 1 अमेरिकी डॉलर की कीमत 69.68 रुपये है जबकि पाकिस्तान में एक डॉलर की कीमत 144 रुपये है. गौरतलब है कि भारत में जहां डॉलर बीते एक महीने में 5 रुपये तक कमजोर हुआ है वहीं पाकिस्तान में शुक्रवार को बाजार खुलने के साथ ही रुपया और कमजोर हो गया और 10 रुपये टूट कर 134 रुपये से 144 रुपये तक पहुंच गया है.

एकतरफ इमरान खान पाकिस्तान में अपने सरकार के 100 दिन पूरे होने पर अपनी उपलब्धियां गिना रहे थे वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लग रहा था लेकिन इस पर वो कुछ भी कहने से बचते दिखे.

और पढ़ें: पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने दिया सुझाव, POK में खुले मंदिर का रास्ता, महबूबा मुफ्ती बोली- होना चाहिए विचार

पाकिस्तान में रुपये के लगातार कमजोर होने से वहां के बाजार में अफरा-तफरी का माहौल है. निवेशकों को अपने पैसे डूबने का डर सता रहा है. स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने कहा, बाजार में अफरा-तफरी की वजह से डॉलर लिवाली जोरों पर है. इससे निपटने के लिए सरकार जल्द ही अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से कर्ज लेने पर बातचीत कर रही है.

और पढ़ें: क्या करतारपुर कॉरिडोर के बहाने भारत पाकिस्तान संबंधों में भी बनेगा गलियारा

आईएमएफ ने कर्ज देने के लिए रखी शर्त
भयानक आर्थिक संकट से गुजर रहा पाकिस्तान मदद के लिए आईएमएफ से गुहार लगा रहा है लेकिन आईएमएफ ने मदद के लिए इमरान सरकार के सामने एक शर्त रख दी है. आईएमएफ ने पाकिस्तान को चीन से मिलने वाली वित्तीय राशि की पूरी जानकारी की मांग रखी है.