BREAKING NEWS
  • Chandrayaan-2 Launch : सोने की परत में लपेटे जाते हैं सैटेलाइट, ये है बड़ी वजह- Read More »
  • 8 से 12 घंटे तक स्‍मार्ट फोन का करते हैं इस्तेमाल तो आपके लिए ही खुला है यह केंद्र - Read More »
  • रोहित तिवारी की हत्या के मामले में दायर आरोपपत्र पर संज्ञान- Read More »

भारत-अमेरिका के साझा दृष्टिकोण से भविष्य में खुलेंगे अवसर, पढ़ें पूरी खबर

IANS  |   Updated On : May 16, 2019 05:22 PM
भारतीय और अमेरिकी नेवी (IANS)

भारतीय और अमेरिकी नेवी (IANS)

नई दिल्ली:  

अमेरिकी नौसेना प्रमुख एडमिरल जॉन रिचर्डसन (Admiral John Richardson) ने कहा कि उनकी हालिया भारत यात्रा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साझा दृष्टिकोण वाली दोनों नौसेनाओं के बीच संबंध मजबूत करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण अवसर था. मंगलवार को उनका दौरा समाप्त होने के बाद अमेरिकी नौसेना (US Navy) ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर उनके हवाले से कहा, "आजाद और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए हमारी आपसी प्रतिबद्धता और साझा दृष्टिकोण से भविष्य में और ज्यादा अवसर आएंगे."

रिचर्डसन ने नई दिल्ली के अपने तीन-दिवसीय दौरे पर भारतीय नौसेना प्रमुख सुनील लांबा (Sunil Lamba) और अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारी तथा राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित अधिकारियों से मुलाकात की थी. उन्होंने कहा, "हमने इस दौरान दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग बढ़ाने की रूपरेखा तय करने वाले विशिष्ट कदमों पर चर्चा की." अमेरिकी नौसेना ने कहा कि रिचर्डसन ने दोनों देशों तथा उनकी नौसेनाओं के संबंध मजबूत करने पर चर्चा करने के लिए भारत में अमेरिकी राजदूत केनिथ जस्टर से भी मुलाकात की।

रिचर्डसन ने कहा, "इस दौरे ने भारतीय नौसेना (Indian Navy) और अमेरिकी नौसेना (US Navy) के बीच साझेदारी मजबूत करने का महत्वपूर्ण अवसर प्रदान किया." उन्होंने इसी महीने सेवानिवृत्त हो रहे लांबा की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारतीय नौसेना के प्रमुख के तौर पर उनका कार्यकाल बहुत महत्वपूर्ण रहा है. उन्होंने कहा, "वे हमारी दोनों नौसेनाओं की करीबी साझेदारी के कड़े पक्षकार रहे हैं, और हमने इसमें महत्वपूर्ण प्रगति की है."

First Published: Thursday, May 16, 2019 05:22 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Us Navy Chief Admiral John Richardson, Indian Naval Chief Sunil Lamba, Indian Navy, Us Navy, Indo Pacific Region, Indo Us,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो