कुलभूषण जाधव मामले पर फरवरी 2019 में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में होगी सुनवाई

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय कुलभूषण जाधव मामले पर फरवरी 2019 में सुनवाई करेगा। भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने जासूसी के लिए मौत की सजा सुनाई थी।

  |   Updated On : August 23, 2018 12:01 AM
पाकिस्तान में परिवार से मुलाकात के दौरान कुलभूषण जाधव (फाइल फोटो : PTI)

पाकिस्तान में परिवार से मुलाकात के दौरान कुलभूषण जाधव (फाइल फोटो : PTI)

इस्लामाबाद:  

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) कुलभूषण जाधव मामले पर फरवरी 2019 में सुनवाई करेगा। भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने जासूसी के लिए मौत की सजा सुनाई थी। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, अदालत मामले पर एक हफ्ते 19 से 25 फरवरी तक सुनवाई करेगी। जाधव को अप्रैल 2017 में फांसी की सजा सुनाई गई जिसके बाद भारत मामले को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में ले गया। 10 सदस्यीय अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय की खंडपीठ ने पाकिस्तान को मामले पर निर्णय होने तक फांसी देने से रोक लगा दी थी।

पाकिस्तान का कहना है कि जाधव साधारण व्यक्ति नहीं है, क्योंकि उसने जासूसी व बलूचिस्तान में नुकसान पहुंचाने के इरादे से देश में प्रवेश किया था। भारत जाधव पर लगाए गए सभी आरोपों से इनकार करता रहा है।

पाकिस्तान के अधिकारियों के अनुसार, कुलभूषण जाधव को कथित तौर पर 3 मार्च, 2016 को अवैध रूप से ईरान से पाकिस्तान में दाखिल होने पर गिरफ्तार किया गया।

पाकिस्तान के अधिकारियों ने 25 दिसम्बर 2017 को जाधव व उनके परिवार की मुलाकात कराई थी जिस दौरान इनके बीच एक शीशे की दीवार थी। मुलाकात के दौरान आमने-सामने की निजी बातचीत की इजाजत नहीं दी गई। भारतीय उप उच्चायुक्त जे.पी. सिंह मुलाकात के समय मौजूद तो थे लेकिन परिवार के साथ नहीं बैठे थे, मुलाकात की जगह से दूर थे।

भारत ने जाधव की मां व पत्नी के साथ पाकिस्तान में हुए बुरे व्यवहार को लेकर 26 दिसम्बर को पाकिस्तान की निंदा की थी और कहा था कि जाधव की मां व पत्नी को परेशान किया गया व स्वतंत्र रूप से जाधव से बात करने से रोका गया।

और पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के वकील का कबूलनामा, एडल्ट स्टार को चुप रहने के लिए दिए थे पैसे

भारत जाधव के जासूस होने से इनकार करता रहा है। भारत का कहना है कि जाधव को ईरान से अपहरण कर लाया गया, जहां वह व्यापार के लिए गए थे। पाकिस्तान, जाधव को बलूचिस्तान से गिरफ्तार करने का दावा करता है।

(IANS इनपुट्स के साथ)

First Published: Wednesday, August 22, 2018 11:50 PM

RELATED TAG: Kulbhushan Jadhav Case, Kulbhushan Jadhav, Icj, Pakistan, India, International Court Of Justice,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो