चीन दौरे पर ट्रंप ने की शी जिनपिंग की तारीफ, बताया- 'लोगों का शक्तिशाली प्रतिनिधि'

चीन के दौरे के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी समकक्ष शी जिंनपिंग की तारीफ करते हुए, 'अति आदरणीय और अपने लोगों का शक्तिशाली प्रतिनिधि' बताया है।

  |   Updated On : November 10, 2017 09:06 AM
चीन के दौरे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फोटो साभार: डोनाल्ड ट्रंप)

चीन के दौरे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फोटो साभार: डोनाल्ड ट्रंप)

नई दिल्ली:  

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शुक्रवार को बीजिंग से रवाना हो गए है। इसी के साथ ट्रंप का तीन दिवसीय दौरा समाप्त हो गया है। ट्रंप ने तीन दिवसीय चीन दौरे के दौरान शी जिनपिंग से वार्ता की। वार्ता में दोनों नेताओं के बीच आपसी देशों के संबंधों के विकास पर व्यापक सहमति बनी है।

इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी समकक्ष शी जिंनपिंग की तारीफ करते हुए, 'अति आदरणीय और अपने लोगों का शक्तिशाली प्रतिनिधि' बताया है। 

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनकी शी जिनपिंग के साथ हुई मुलाकात कारोबार और उत्तरी कोरिया, दोनों ही मसलों पर उद्देश्यपूर्ण रही। 

उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मेरी बैठक दोनों मुद्दों व्यापार और उत्तर कोरिया के विषय पर उद्देश्यपूर्ण रही। वह अपने लोगों के एक उच्च सम्मानित और शक्तिशाली प्रतिनिधि हैं। उनके और मैडम पेंग लियावान के साथ मिलकर अच्छा लगा!' 

ट्रंप ने चीन में कहा, सभी देश उत्तर कोरिया के साथ व्यापार रोकें

राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन के साथ सालाना कारोबार घाटे के लिए अपने पूर्ववर्ती सरकारों को ज़िम्मेदार ठहराया।

उन्होंने कहा, 'मैं चीन को दोषी नहीं ठहराता हूं, मैं पिछली प्रशासकों की अक्षमता को दोषी ठहराता हूं, जिससे चीन को अमेरिका के व्यापार का लाभ लेने के लिए अनुमति दी जा सके, जिससे अमेरिका 100 अरब डॉलर खो चुका है।'

उन्होंने लिखा, 'आप उन लोगों को कैसे दोषी ठहरा सकते हैं जिनके पास लाभ का फायदा उठाने के लिए कोई सुराग नहीं था? मैंने भी ऐसा किया होता!'

चीन ने रूसी राजदूत का दिया जवाब, बेल्ट और रोड परियोजना पर भारत का रवैया ढीला

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने एशिया के करीब दो हफ्ते के दौरे के दौरान चीन का भी दौरा किया और चीन के साथ व्यापार घाटे को कम करने, परमाणु हथियारबंद उत्तर कोरिया पर लगाम लगाने के लिए राष्ट्रपति झी जिंनपिंग से और अधिक प्रयास करने की मांग की।

दौरे के दौरान ट्रंप वियतनाम में एशिया पैसेफिक इकोनॉमी कॉरपोरेशन बैठक में हिस्सा लेंगे, और फिलिपींस दौरे के दौरान एक साउथ ईस्ट एशियन देशों की बैठक में भी जाएंगे।

यह भी पढ़ें: पद्मावती विवाद: बीजेपी विधायक ने कहा- ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं होगी

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

First Published: Friday, November 10, 2017 08:56 AM

RELATED TAG: Donald Trump, Xi Jinping, China,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो