logo-image

स्वीडिश मोटर चालक ने किया 3,000 फीट लंबी बाइक व्हीली का प्रदर्शन किया, बनाया विश्व रिकॉर्ड

एक स्वीडिश बाइकर ने 'सबसे लंबी बिना हाथ वाली मोटरसाइकिल व्हीली' का नया रिकॉर्ड बनाया है. इसकी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

Updated on: 28 Oct 2023, 09:30 PM

नई दिल्ली:

सभी साइकिल और बाइकिंग के शौकीनों ने कभी न कभी 'व्हीली' चलाने की कोशिश जरूर की होगी. ज्यादातर इसे महज कुछ मीटर तक ले जाते हैं, जबकि कुछ उतना भी नहीं कर पाते. ऐसे में एक स्वीडिश बाइकर ने अपने इसी शौक को बिल्कुल नए स्तर पर पहुंचा दिया है. उन्होंने 'व्हीली' करते हुए उन्होंने 50-100 मीटर नहीं, बल्कि 918.24 मीटर यानि करीब 3012.59 फीट तक दूरी तय की है, जिसके साथ ही उन्होंने "सबसे लंबी नो-हैंड मोटरसाइकिल व्हीली" का विश्व रिकॉर्ड खिताब अर्जित किया है. बता दें कि ये रिकॉर्ड 28 जुलाई, 2023 को स्वीडन के ओस्टरगोटलैंड काउंटी की एक नगर पालिका मंटोर्प में पूरा किया गया था, जिसका हाल ही में एक वीडियो सामने आया है...

बता दें कि इस स्वीडिश बाइकर का नाम है Elliot Gröndahl, जिनका हाल ही में एक वीडियो बीते गुरुवार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया. इस वीडियो में ग्रोंडाहल फुल-बॉडी गियर और हेलमेट पहने नजर आ रहे हैं. साथ ही वो एक स्पोर्ट्स बाइक पर सवार हैं. इस वीडियो में ग्रोंडाहल 'व्हीली' करते नजर आ रहे हैं. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Guinness World Records (@guinnessworldrecords)

जबरदस्त कमेंट कर रहे लोग

इस वीडियो के इंस्टाग्राम पर शेयर होते ही, हजारों लाइक्स मिल गए हैं. साथ ही कई लोग इस पर काफी ज्यादा कमेंट भी कर रहे हैं. जहां एक यूजर्स ने लिखा कि, "यह पहिया चलाने के बारे में नहीं है, यह सर्वोत्तम संतुलन के बारे में है, वहीं दूसरे ने लिखा "वाह, यह वाकई प्रभावशाली है" साथ ही साथ खुद Elliot Gröndahl ने भी इसपर कमेंट करते हुए लिखा कि, “गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स मुझे खुशी है कि आपने प्रकाशन के लिए मेरा रिकॉर्ड चुना. सकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए आप सभी को धन्यवाद.”

गौरतलब है कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपनी वेबसाइट पर इस विशेष रिकॉर्ड पर आयु सीमा प्रतिबंध लगा दिया है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने स्पष्ट किया है, इस रिकॉर्ड शीर्षक के लिए आवेदन केवल तभी स्वीकार किए जाएंगे जब आवेदक की आयु 16 वर्ष या उससे अधिक होगी. 

क्या होती है व्हीली?

चलिए पहले जानते हैं, व्हीली होती क्या है? तो दरअसल ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी में व्हीली की व्याख्या की गई है, जिसके मुताबिक ये असल में एर पैंतरेबाज़ी हैं, जिसके तहत साइकिल या मोटरसाइकिल को अगले पहिये को ज़मीन से ऊपर उठाकर थोड़ी दूरी तक चलाया जाता है. इसे स्टंट भी कहा जा सकता है, जो देखने में काफी ज्यादा आकर्षक मालूम होता है.