logo-image

सांप ने कर दी अंडे निगलने की गलती, वीडियो में देखें फिर नागराज का क्या हुआ हाल

Snake video: सोशल मीडिया में अक्सर जंगली जानवरों के ऐसे वीडियो सामने आते हैं जिन्हें देखकर यूजर्स को अपनी आंखों पर यकीन ही नहीं होता. ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है.

Updated on: 16 Nov 2023, 03:05 PM

New Delhi:

Snake video: इंसान ही नहीं बल्कि जानवर और जीव-जन्तु भी कई बार ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनका खामियाजा उन्हें तुरंत उठाना पड़ता है. ऐसा ही एक वीडियो इनदिनों सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. जिसमें एक सांप ने कुछ ऐसी गलती कर दी कि उसकी जान पर बन आई. हालांकि जान जाने से पहले ही सांप ने कुछ ऐसा किया कि उसकी जान बच गई. वरना नागराज को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता. लेकिन समय रहते सांप ने अपनी अपनी गलती सुधार ली और जान बचाने में कामयाब हो गया.

ये भी पढ़ें: Video: जान बचाने के लिए मेंढक ने दिखाई बहादुरी, आखिरी दम तक सांप से किया मुकाबला

सोशल मीडिया में ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इसे एक्स (पूर्व नाम ट्विटर) अकाउंट @sameralia46 से शेयर किया गया है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक सांप जमीन पर पड़ा हुआ है और काफी परेशान नजर आ रहा है. वह बुरी तरह से अपने शरीर को मरोड़ रहा है जिससे ऐसा लगता है कि सांप के पेट में दर्द हो रहा है. तभी सांप अपना फन खोलकर जोर-जोर से अपने शरीर को मरोड़ना शुरू कर देता है.

सांप के मुंह से निकले 7 अंडे

उसके बाद सांप के मुंह से एक अंडा निकालता है. उसके बाद धीरे-धीरे सांप अपने मुंह से एक के बाद एक सात अंडे उगलता है. जैसे ही सांप के मुंह के पेट से अंडे निकल जाते हैं सांप वहां से भाग जाता है. ये देखकर पता चलता है कि सांप ने किसी पक्षी के अंडों को निगल लिया, लेकिन सांप उन अंडों को हजम नहीं कर पाया और उसके पेट में दर्ज होने लगा. उसके बाद सांप ने अंडों को बाहर निकालना ही उचित समझा वरना उसकी जान जा सकती थी.

ये भी पढ़ें: मां डांटेगी...जूता मत काटो...जब बच्चे ने बाघ से लगाई गुहार, देख लोग बोले- ये होता है मम्मी का खौफ 

मुंह से तीन गुना बड़ा शिकार निगल सकते हैं सांप

इस वीडियो को शेयर करते हुए बताया गया कि सांप अपने सिर और मुंह के आकार से तीन गुना ज्यादा मोटे शिकार को निगलने में सक्षम होते हैं. लेकिन जब उन्हें खतरा महसूस होता है तो वह अपने शिकार को उगल भी सकते हैं. जिससे वह आसानी से भाग सकें. इस वीडियो को अब तक 9000 से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. साथ ही तमाम लाइक्स और रिट्वीट भी इस वीडियो पर आ चुके हैं.