logo-image

अब प्रेशर कुकर में बनेगी रोटियां? मिनटों में तैयार होंगी 25 से 30 रोटियां, आज अपनाएं यह धांसू फॉर्मूला

How To Make Roti In Pressure Cooker: घर में खाना बनाने वाली गृहणियों के लिए अब रोटी बनाना कल की बात हो गई है...इन दिनों कुकर में रोटी बनाने का ऐसा धांसू जुगाड़ आया है देखकर हैरान रह जाएंगे.

Updated on: 12 Apr 2024, 04:42 PM

New Delhi:

How To Make Roti In Pressure Cooker: घर में खाना बनाना गृहणियों की मुख्य जिम्मेदारी मानी जाती है. लोग दाल,  सब्जी और रोटी बड़े स्वाद के साथ खाते हैं. इसके साथ रोटियां हमारी रोजाना की डाइट का अहम हिस्सा भी मानी जाती हैं. हालांकि गर्मियों के दिनों में गृहणियों को रोटी सेकने में खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में कई बार लोगों को ऐसे उपायों को भी खोजता देखा गया है, जिनमें लोगों को रोटियां बनाने में कम से कम समय लगे. यहा हम आज आपको रोटियां बनाने का एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसकी सहायता से मिनटों में ढेर सारी रोटियां सेकीं जा सकती हैं. रोटी बनाने का यह अनोखा तरीका इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. 

अब प्रेशर कुकर की मदद से मिनटों में ढेरों रोटियां तैयार

दरअसल, होट प्लेट यानी तवे पर एक-एक रोटी सेकने के बजाए अब प्रेशर कुकर की मदद से मिनटों में ढेरों रोटियां तैयार की जा सकती हैं. हालांकि प्रेशर कुकर में रोटियां बनाने की बात आपको थोड़ी मजाक और अटपटी लग रही होगी, लेकिन यह झूठ नहीं बिल्कुल सच है. कुकर में रोटियां बनाने की बात करें तो सबसे पहले आटा बनाकर उसको कुछ देर के लिए किसी बर्तन में ढककर रख दें. अब नींबू के साइज की छोटी-छोटी लोई बना लें और उनके रोटी की शक्ल में बेल लें. अब इन बेली हुई कच्ची रोटियों को एक प्लेट में इकट्ठा करते जाएं. क्योंकि रोटियां आपस में चिपकें न, इसलिए उन पर सूखे आटे का इस्तेमाल करें. जब 10 से 12 रोटियां तैयार हो जाएं तो इनको एक साइड में रख लें. 

ये है प्रेशर कुकर में रोटी तैयार करने का फॉर्मूला

अब आप एक बड़े साइज का कुकर लें और उसमें एक कटोरी नमक भर दें. अब नमक के ऊपर एक मध्यम आकार का कटोरा रख दें. अब प्रेशर कुकर को गर्म होने दें. गर्म होने पर सारी रोटियों के उल्टी करके उस कटोरे पर रख दें. अब प्रेशर कुकर को बंद कर दें. हालांकि इस बीच ध्यान रहे कि कुकर पर सीटी न लगी हो. इस तरह से तीन से चार मिनट के भीतर सभी रोटियां बनकर तैयार हो जाएंगी. अब कुकर के गैस से उतार कर ढक्कन खोल दें और चिमटें की मदद से रोटियों को बाहर निकालें. बस अब क्या सब्जी या दाल के साथ रोटियों को सर्व कर दें.