logo-image

Viral Video : हाथियों का झुंड आसानी से पार कर गए क्रासिंग, देख लोगों ने कहा- 'कॉरिडोर की जरुरत है'

ऐसे कई वीडियो हैं जो दिखाते हैं कि कैसे रेलवे ट्रैक पार करने की कोशिश में हाथियों को चोट लग जाती है. ज्यादातर समय लोको पायलट ब्रेक मारते हैं लेकिन हाथियों को बचाने के लिए बहुत देर हो चुकी होती

Updated on: 31 May 2023, 07:49 PM

highlights

  • हाथियों का झुंड दिखाई दे रहा है
  • क्रॉसिंग पार कर रहे हैं
  • सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है

नई दिल्ली:

ऐसे कई वीडियो हैं जो दिखाते हैं कि कैसे रेलवे ट्रैक पार करने की कोशिश में हाथियों को चोट लग जाती है. ज्यादातर समय लोको पायलट ब्रेक मारते हैं लेकिन हाथियों को बचाने के लिए बहुत देर हो चुकी होती है. अधिकारियों ने रेलवे पटरियों के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में क्रॉसिंग स्थापित किए हैं और दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या को रोकने की कोशिश की है. अब, असम वन विभाग सज्जन दिग्गजों की मदद करने और उन्हें सुरक्षित बनाने के लिए एक अभिनव तरीका लेकर आया है. इस वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे रेलवे ट्रैक को पार करने के लिए हाथियों के झुंड के लिए एक रैंप बनाया गया है.

इस खबर को पढ़ें- कपल ने 'कहो ना प्यार है' पर बनाया कमाल का वीडियो, देख लोग बोले- 'ओरिजिनल भी फेल हो गया'

हाथियों की झुंड लाइन से पार कर रही है
वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं कि हाथियों का झुंड दिखाई दे रहा है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि हाथियों के झुंड कतार में क्रॉसिंग पार कर रहे हैं. वीडियो में आप देख सकते हैं कि हाथी काफी संभलकर बाहर निकल रहा है. यह वीडियो वाकई दिल को छू लेने वाला है.

आखिर किसने शेयर किया वीडियो
IFS अधिकारी सुशांत नंदा द्वारा ट्विटर पर शेयर किया है. वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा कि हाथियों का झुंड दीपोर बील से रानी रिजर्व फॉरेस्ट की ओर मिकिरपारा कॉरिडोर पार कर रहा है. रेलवे ट्रैक पर हाथियों की मौत को कम करने का एक प्रभावी तरीका है. पटरियों को पार करने के लिए सज्जन दिग्गजों के लिए रैंप संघर्ष को कम करने का एक आसान तरीका है. वीडियो वायरल होने के बाद लोगों ने वन विभाग द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की है. कई लोगों ने उन जगहों पर ग्रीन कॉरिडोर बनाने का भी सुझाव दिया, जिन्हें हाथियों द्वारा नियमित रूप से उपयोग किए जाने के लिए जाना जाता है. एक यूजर ने लिखा कि इंसानों को सीख लेना चाहिए.