logo-image

Video: सींगों में बांधा जलता हुआ कपड़ा तो सांड़ को आ गया गुस्सा और फिर...

Viral Video : यूरोपीय देश पर्तगाल और स्पेन के बीच में स्थित इबेरिया प्रायद्वीप में सांड़ के सींगों में जलता हुआ कपड़ा बांधने वाला एक उत्सव मनाया जाता है. जिसे 'टोरो जुबीलो' या 'बुल एम्बोलैट' के नाम से जाना जाता है

Updated on: 13 Jun 2023, 10:19 AM

New Delhi:

Viral Video : दुनियाभर में लोग आज भी ऐसे कई त्योहार और रीति-रिवाजों को निभा रहे हैं जिनमें जानवरों को यातनाएं देने की परंपरा है. इन यातनाओं के चलते कई बार जानवर हिंसक हो जाते हैं और हां मौजूद लोगों पर हमला कर देते हैं. ऐसा ही एक वीडियो आज हमें ट्विटर पर देखने को मिला. जिसमें कुछ लोगों ने एक सांड़ के सींगों में जलता हुआ कपड़ा बांध दिया. जिससे सांड़ को गुस्सा आ गया. उसके बाद जानवर ने जो किया उसे देख आप हैरान रह जाएंगे. क्योंकि गुस्साए सांड़ ने लोगों पर हमला कर दिया जिसमें एक शख्स की बुरी तरह से जख्मी हो गया.

सींगों में जलता हुआ कपड़ा बांधते ही गुस्से में आ गया सांड़

वीडियो में देखा जा सकता है कि एक सड़क के बीचों बीच कुछ लोग सांड़ के सींगों में जलता हुआ एक कपड़ा बांधने की कोशिश कर रहे हैं. लोगों ने सड़क की बीच में एक तख्त बिछा रखा है और उसी तख्त पर चढ़कर लोग सांड़ के सीगों में जलता हुआ कपड़ा बांध रहे हैं. जैसे ही सांड़ के सींगों में जलता हुआ कपड़ा बंधता है वैसे ही सांड़ विचलित हो जाता है और तेजी से तख्स पर चढ़कर लोगों पर हमला कर देता है. सांड़ के इस हमले में एक शख्स चपेट में आ जाता है. फिर क्या था सांड़ ने शख्स को अपने सींगों पर उठा लिया और जमीन पर पटक दिया. इसके बाद वहां भगदड़ मच गई. लोग अपनी-अपनी जान बचाकर इधर-उधर भागने लगे. तब तक सांड़ ने शख्स को एक दो बार सींगों से उठाकर जमीन पर पटक दिया. जिससे शख्स की हालत ऐसी हो गई जैसे उसकी जान निकल गई हो. उसके बाद लोग जमीन पर पड़े उस शख्स को उठाकर ले गए. इस घटना में शख्स को कितनी चोट लगी या उसकी जान बची या नहीं ये तो नहीं पता चला लेकिन सांड़ के गुस्से का नजारा जरूर रूह कंपा देने वाला था.

कहां मनाया जाता है ये फेस्टिवल

दरअसल, यूरोपीय देश पर्तगाल और स्पेन के बीच में स्थित इबेरिया प्रायद्वीप में सांड़ के सींगों में जलता हुआ कपड़ा बांधने वाला एक उत्सव मनाया जाता है. जिसे 'टोरो जुबीलो' या 'बुल एम्बोलैट' के नाम से जाना जाता है. जिसमें लोग बीच सड़क पर एक सांड़ के सींगों में जलता हुआ कपड़ा बांध देते हैं जिससे सांड़ गुस्सा होकर लोगों पर हमला करे और लोग उससे अपनी जान बचाकर अपनी ताकत का परिचय दें. ऐसा कहा जाता है कि प्राचीन काल में लोग जंग के दौरान दुश्मन को तितर-बितर करने के लिए सांड़ों के सींगों में इसी तरह से आग लगा दिया करते थे.