इटली में एक केला बिका 85.81 लाख रुपए में, पूरा माजरा जान हैरान रह जाएंगे आप

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 07, 2019 11:21:20 PM
इटली में एक केला बिका 85.81 लाख रुपए में

इटली में एक केला बिका 85.81 लाख रुपए में (Photo Credit : galerieperrotin )

नई दिल्ली:  

एक केले की कीमत की कितनी हो सकती है...दो रुपए...पांच रुपए या फिर ज्यादा से ज्यादा 10 रुपए. लेकिन इटली में एक केला बिका है 85.81 लाख रुपए में. पढ़कर घबरा गए ना...विश्वास नहीं हो रहा है कि कही कोई केला आपके पूरे जीवन भर की कमाई के बराबर हो सकता है. लेकिन यह सच है. चलिए पूरा माजरा आपको समझाते हैं.

दरअसल, इटली के मशहूर आर्टिस्ट मौरिजियो ने एक केले को डक्ट टेप के जरिए दीवार से चिपकाया और यह बेहतरीन आर्ट में शुमार हो गया. इस आर्ट को 'कॉमेडियन' नाम दिया गया है. इस आर्ट की कीमत 85.81 लाख रुपए है. तस्वीर में आप देख रहे हैं कि केले को डक्ट टेप के जरिए चिपका दिया गया है. आपको खास भी नहीं लग रहा होगा. लेकिन यह बहुत कीमती है. चलिए जानते हैं क्यों.

पैरोटिन गैलरी के मालिक इमैनुएल पैरोटिन ने बताया है कि केला ग्लोबल बिजनेस और ह्यूमर का प्रतीक है. आर्ट में इस्तेमाल किए गए केले को मियामी के ही एक ग्रोसरी स्‍टोर से खरीदा गया था, जिसे मियामी बीच पर आर्ट बेसल में बुधवार को 85.81 लाख रुपये (120,000 डॉलर) में बेचा गया. पेरिस की आर्ट गैलरी पैरोटिन में बुधवार को प्रदर्शनी के लिए रखा गया.

इसे भी पढ़ें:उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल को चिट्ठी लिखकर शिवाजी यूनिवर्सिटी का नाम बदलने की मांग की

पैरोटिन ने लिखा है कि इस एक केले की कीमत बताती है कि हम किस तरह मूल्य तय करते हैं और किन वस्तुओं को महत्व देते हैं.

हालांकि यह पता नहीं चल पाया है कि यह केला कितने दिनों में सड़ जाएगा. वैसे बता दें कि इस आर्ट को बताने वाले मौरिजियो कैटेलन वहीं कलाकार है जो कुछ वक्त पहले 18 कैरेट की गोल्ड की टॉयलेट सीट बनाने के लिए चर्चा में आए थे.

इस आर्ट को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की फनी प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.

First Published: Dec 07, 2019 11:21:20 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो