logo-image

टाइटैनिक जहाज का मलबा देखने गए अमेरिकी अरबपति कारोबारी पनडुब्बी समेत गायब, कुछ दिनों में खत्म हो जाएगी ऑक्सीजन

टाइटैनिक जहाज का मलबा देखने गए अमेरिका के अरबपति हामिश हार्डिंग पनडुब्बी समेत गायब हो गए हैं. अब उनकी तलाश की जा रही है.

Updated on: 20 Jun 2023, 08:38 PM

नई दिल्ली:

टाइटैनिक जहाज 1912 में ब्रिटेन से अमेरिका जा रहा था, इसी बीच वह समुद्र में एक हिमखंड से टकरा गया. उस जहाज पर सवार लोगों को नहीं पता था कि यह हमारा आखिरी दिन होगा. टाइटैनिक जहाज पर करीब 2200 लोग सफर कर रहे थे. इसमें 1500 लोगों की जान चली गई थी. इस घटना के बाद लोगों को किसी तरह बचाया गया. उस जहाज का मलबा अभी भी अटलांटिक में लगा हुआ है. अब आप सोच रहे होंगे कि आज हम टाइटैनिक की बात क्यों कर रहे हैं? टाइटैनिक से जुड़ी एक खबर सामने आई है.

इस खबर को भी पढ़ें- 'सोमवार से मंगलवार की ओर बढ़ते खिलाड़ी'...स्मृति ईरानी ने शेयर किया पोस्ट, देख लोग बोले- क्या प्लानिंग चल रही है?

अमेरिका के अरबपति हामिश हार्डिंग सवार 
टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए 5 लोग अटलांटिक महासागर में पनडुब्बी से उतरे लेकिन अब उनसे कोई संपर्क नहीं है. मिली जानकारी के मुताबिक पनडुब्बी के गहराई में उतरने के बाद सिस्टम से संपर्क टूट गया, जिसके बाद वह लापता हो गई. पनडुब्बी से संपर्क करने की बार-बार कोशिश की गई लेकिन अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. 

पनडुब्बी को खोजने के लिए अमेरिका और कनाडा से बचाव और राहत दल समुद्र में उतरे हैं. ये सभी पनडुब्बी की तलाश में जुटे हुए हैं. पनडुब्बी न्यूफ़ाउंडलैंड, कनाडा के तट से कुछ दूरी पर थी, जब संपर्क टूट गया. तब से पनडुब्बी लापता है. इस पनडुब्बी में अमेरिका के अरबपति हामिश हार्डिंग और पाकिस्तानी मूल के बिजनेसमैन शहजादा दाऊद और उनका बेटा सवार थे.

करीब 38000 हजार गोता लगाती है
आपको बता दें कि पनडुब्बी ओशन गेट कंपनी की है. यह एक ट्रक के बराबर है. इसके वजन की बात करें तो यह 10 हजार किलो है. अगर आप पनडुब्बी की सवारी करते हैं तो 8 दिन तक आपको करीब 2 करोड़ रुपए चुकाने होंगे. यह पनडुब्बी टाइटैनिक जहाज के मलबे के नीचे करीब 38000 हजार गोता लगाती है. इसमें करीब 4 दिन तक ऑक्सीजन रहती है.