logo-image

'क्यों हमेशा महिलाएं कराएं नसबंदी', केरल की इस शख्स की फेसबुक पोस्ट वायरल

ज्यादातर देखा गया है कि पुरूषों की तुलना में महिलाएं ही नसबंदी कराती है। लेकिन केरल पलक्कड़ में रहने वाले हबीब ने एक नई मिसाल कायम की है।

Updated on: 07 Apr 2018, 11:17 PM

केरल:

परिवार नियोजन अपनाने के डॉक्टर्स महिला व पुरूष दोनों को नसबंदी कराने की सलाह देते हैं। हालांकि ज्यादातर देखा गया है कि पुरूषों की तुलना में महिलाएं ही नसबंदी कराती है। लेकिन केरल पलक्कड़ में रहने वाले हबीब ने एक नई मिसाल कायम की है।

दरअसल परिवाप नियोजन के लिए हबीब ने नसबंदी करा ली है। और उन्होंने फेसबुक पर इस बारे में एक पोस्ट लिखी जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

हबीब ने फेसबुक पोस्ट में पुरुष नसबंदी (वैसेकटमी) और महिला नसबंदी (ट्यूबेकटमी) बीच अंतर और जटिलताओं के बारे में विस्तार से बताते हुए सवाल उठाया कि 'क्यों हमेशा महिलाओं पर ही परिवार नियोजन की जिम्मेदारी डाल दी जाती है?'

हबीब ने महिला नसबंदी के मुकाबले पुरुष नसबंदी को बेहद आसान करार दिया।

हबीब ने पोस्ट में बताया कि महिला नसबंदी पुरुष नसबंदी के मुकाबले जटिल और ज्यादा खर्च वाली होती है। उन्होंने बताया कि महिला नसबंदी में बड़ा ऑपरेशन होता है, इसके लिए जनरल एनेस्थेसिया (बेहोशी की दवा) दी जाती है और सही होने में हफ्ता भर लगता है। इसमें संक्रमण और जटिलताओं की संभावना ज्यादा होती है।

हबीब का कहना है कि पुरूष नसबंदी कराने में उन्हें केवल 20 मिनट ही लगे।

उन्होंने पोस्ट में आगे लिखा- 'हमने तय किया था कि अगर बच्चे की डिलीवरी के लिए अंजू की सर्जरी हुई तो उसकी नसबंदी करा दूंगा। नहीं तो मैं नसबंदी करा लूंगा।'

खबर लिखे जाने तक हबीब की पोस्ट को 558 लोग शेयर कर चुके थे। वहीं दो हजार से जयादा यूजरों ने उनकी पोस्ट को लाइक किया था। वहीं 200 से ज्यादा लोगों ने कमेंट कर तारीफ की है।

इसे भी पढ़ें: भारत में महिलाएं एनीमिया और पुरुष डायबिटीज से सबसे ज्यादा पीड़ित