logo-image

तुर्की: अल्लाहू-अकबर चिल्लाते हुए एक शख्स ने रूस के राजदूत को गोलियों से भूना

आंद्रे कार्लोव को तुर्की की राजधानी अंकारा में गोली मारकर हत्या कर दी गई है।

Updated on: 20 Dec 2016, 07:59 AM

नई दिल्ली:

तुर्की में रुस के राजदूत आंद्रे कार्लोव की सोमवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई। रूसी न्यूज एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक कार्लोव को अंकारा में एक छोटे समारोह के दौरान गोली मारी गई।

अंकारा के मेयर के मुताबिक, 'हत्यारा तुर्की पुलिस में काम करता था।'

आंद्रे कार्लोव एक कला प्रदर्शनी के दौरान बोल रहे थे तभी 'अल्लाहु अकबर' का नारा लगाते हुए हत्यारे ने कार्लोव को करीब से आठ गोली मारी। गोली मारने वाला साथ ही कह रहा था, 'हम अलेप्पो में मर रहे हैं, तुम यहां मरो।' 

न्यूज एजेंसी के मुताबिक कार्लोव की मौके पर ही मौत हो गई। तुर्की के एनटीवी के मुताबिक हत्यारे को स्थानीय पुलिस ने मौके पर ही ढेर कर दिया।

तुर्की के अधिकारियों ने बताया कि हत्यारा खुद को पुलिस वाला बताते हुए प्रदर्शनी में घुसा था। घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने बताया कि हत्यारे ने जोर-जोर से अलेप्पो का नारा भी लगाया। हत्या के बाद रूसी विदेश मंत्रालय अंकारा के साथ संपर्क में है।

यह भी पढ़ें: सीरिया के हालात पर रूस, ईरान और तुर्की करेंगे त्रिपक्षीय वार्ता

राजदूत की हत्या के बाद रूसी राष्ट्रपति ने विदेश मंत्री सर्गेई लवारेव और सुऱक्षा प्रमुख की आपात बैठक बुलाई है। मारे गए राजदूत तुर्की के साथ चल रही उस बातचीत का हिस्सा थे जिसके तहत अलेप्पो में लोगों को बाहर निकाला गया है।

कार्लोव की हत्या वैसे समय में हुई जब रूस के नेतृत्व में ईरान और तुर्की के साथ मंगलवार को त्रिपक्षीय बैठक होनी थी। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोयगु, उनके ईरानी समकक्ष हुसैन दहकान और तुर्की के समकक्ष फिक्री इसाक मॉस्को में मंगलवार को अपने देश के विदेश मंत्रियों सर्गेई लावरोव, मोहम्मद जावेद जरीफ और मेवलुत कवुसोलु की मुलाकात के दौरान मिलना था।