logo-image

स्विस युगल पर हमला: सभी पांच आरोपी गिरफ्तार, सुषमा ने योगी सरकार से मांगी रिपोर्ट

आगरा में चार दिन पहले दो स्विस नागरिकों पर हुए हमले के मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस ने सभी पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

Updated on: 27 Oct 2017, 09:10 AM

highlights

  • दो स्विस नागरिकों पर हुए हमले के मामले में सभी पांच आरोपी गिरफ्तार
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दो स्विस नागरिकों पर हुए हमले पर योगी सरकार से रिपोर्ट तलब की

नई दिल्ली:

आगरा में चार दिन पहले दो स्विस नागरिकों पर हुए हमले के मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस ने सभी पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

राज्य के गृह सचिव भगवान स्वरूप ने कहा, 'फतेहपुर सिकरी मामले में पांच लोग शामिल थे। सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तार आरोपियों में 3 नाबालिग हैं।'

देश को शर्मसार करने वाली घटना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पर्यटकों की बेहतर सुरक्षा का वादा किया है। वहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दो स्विस नागरिकों पर हुए हमले पर योगी सरकार से रिपोर्ट तलब की है।

एक घायल की अस्पताल से छुट्टी

दो स्विस नागरिकों पर हुए हमले में गंभीर रूप से घायल हुए एक शख्स को गुरुवार को दिल्ली के अपोलो अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मैरी ड्रॉज को अस्पताल से छुट्टी दिए जाने के बाद कहा कि उनके पुरुष मित्र क्विंटिन जेरेमी क्लार्क की हालत में सुधार हो रहा है। नई दिल्ली स्थित स्विस मंत्रालय ने 22 अक्टूबर को हुए हमले की पुष्टि कर दी है और उन दोनों को सलाहकार सेवा प्रदान करने की बात कही है।

कब हुई मारपीट की घटना

यह घटना उस वक्त की है, जब यह युवा जोड़ा आगरा के पास फतेहपुर सीकरी में रेलवे ट्रैक के किनारे चल रहा था, तभी बदमाशों ने उन पर हमला कर दिया। हमले में घायल हुए क्लार्क के सिर पर फ्रैक्चर हुआ है, कई जगह चोटें आई हैं। यह घटना योगी आदित्यनाथ के आगरा में ताजमहल दौरे के दिन सामने आई।

और पढ़ें: आगरा में योगी आदित्यानाथ ने ताजमहल का किया दीदार, लगाई झाड़ू

सुषमा स्वराज ने उत्तर प्रदेश सरकार से इस हमले की एक रिपोर्ट मांगी है। वहीं पर्यटन मंत्री के.जी. अल्फोंस ने घटना पर गंभीर चिंता जताई है।

अल्फोंस ने मुख्यमंत्री को लिखे एक पत्र में कहा, 'आप इस बात से सहमत होंगे कि ऐसी घटनाओं से हमारी छवि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसी घटनाएं भारत को पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के हमारे प्रयासों के लिए हानिकारक है।'

और पढ़ें:  'आई लव पाकिस्तान' लिखा गुब्बारा मिलने से हड़कंप, 2 हिरासत में लिये गये

पुलिस ने दोनों को आगरा के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया जहां उन्हें प्राथमिक इलाज दिया गया। दंपति ने मामला दर्ज कराने से इनकार कर दिया और पुलिस से आगे के इलाज के लिए नई दिल्ली के अपोलो अस्पताल जाने को कहा।

एक अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने खुद मामला दर्ज कर लिया है और हम इस मामले में शामिल चारों व्यक्तियों को गिरफ्तार करने का प्रयास कर रहे हैं।

आदित्यनाथ ने आगरा में कहा कि बदमाश और असामाजिक तत्व आगरा और देश को बदनाम कर रहे हैं और उनसे से सख्ती से निपटा जाना जरुरी है। पर्यटकों को सुरक्षा मुहैया करना हमारी पहली प्रतिबद्धता है।

विपक्ष का वार

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (एसपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार को योगी सरकार पर जमकर तंज कसा। अखिलेश ने कहा कि विदेशी पर्यटकों को सेल्फी लेने के लिए पीटा जा रहा है। राज्य का एंटी रोमियो स्क्वॉड कहां है।

और पढ़ें: शिवसेना सांसद बोले- राहुल देश का नेतृत्व करने में सक्षम, मोदी लहर खत्म

माकपा नेता वृंदा करात ने भारत में स्विस राजदूत को पत्र लिखकर मामले पर गंभीर चिंता व्यक्त की है। साथ ही देश के सबसे बड़े पर्यटक स्थल ताजमहल में पर्यटकों को न्यूनतम सुरक्षा प्रदान करने वाले अधिकारियों की विफलता पर कड़ा विरोध जताया है।

एक टूर गाइड ने कहा कि फतेहपुर सीकरी में आए दिन बेकसूर पर्यटकों को निशाना बनाने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। पुलिस इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करती।

और पढ़ें: फिर शुरू हो सकती है वाहनों की ऑड-इवन योजना