logo-image

Remote के बगैर भी चला सकते हैं Smart TV, जानिए क्या है Secret Trick

अभी तक आप अपने एंड्रॉयड (Android) स्मार्टफोन से कॉलिंग, गूगल सर्च और म्यू़ज़िक समेत अन्य सर्विसेज का इस्तेमाल करते रहे हैं, लेकिन अब आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके स्मार्ट टीवी को भी चला सकते हैं.

Updated on: 10 Feb 2022, 03:17 PM

highlights

  • पहले गूगल प्ले स्टोर में Android TV रिमोट ऐप डाउनलोड के लिए उपलब्ध था 
  • Google TV ऐप वर्जन 4.27.8.93 या बाद का वर्जन इंस्टॉल होना जरूरी  

नई दिल्ली:

आजकल बहुत से घरों में स्मार्ट टीवी (Smart TV) का इस्तेमाल होता है और ऐसे में जब आप अपना पसंदीदा प्रोग्राम टीवी पर देखने जाएं और रिमोट नहीं मिले तो उस समय काफी गुस्सा आता है. रिमोट के खोने या फिर उसके खराब हो जाने पर हम सोचते हैं कि अब टीवी को कैसे चलाया जाए. तो हम आपकी इस समस्या का समाधान इस रिपोर्ट में लेकर आए हैं. दरअसल, आप अपने Android TV को कंट्रोल करने के लिए अपने Android स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं. अभी तक आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से कॉलिंग, गूगल सर्च और म्यू़ज़िक समेत अन्य सर्विसेज का इस्तेमाल करते रहे हैं, लेकिन अब आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके स्मार्ट टीवी को भी चला सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: प्रभु श्रीराम के जीवन से जुड़े पर्यटन स्थल का उठाएं आनंद, ये है तरीका
 
इस आसान तरीके से स्मार्टफोन बन जाएगा रिमोट
बता दें कि पहले Google Play Store में यूजर्स के लिए Android TV रिमोट ऐप डाउनलोड के लिए उपलब्ध था. सर्च इंजन ने बाद में रिमोट को अपने Google टीवी ऐप में मिला दिया. उसको पूर्व में Google Play मूवीज़ और टीवी के नाम से जानते थे. हालांकि इसके लिए आपका फ़ोन Android 4.3 या बाद का वर्जन वाला होना चाहिए. Google TV ऐप वर्जन 4.27.8.93 या बाद का वर्जन इंस्टॉल होना जरूरी है. कोई भी व्यक्ति गूगल टीवी को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता है. जानकारों का कहना है कि अगर आपके स्मार्टफोन में यह पहले से इंस्टॉल नहीं है तो आप एपीके मिरर के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission:कर्मचारियों के खाते में आ गया बढ़ा हुआ DA,तुरंत चैक करें बैलेंस
  
Google TV रिमोट कंट्रोल ऐप का कैसे करें इस्तेमाल
सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल टीवी ऐप को खोलना होगा. उसके बाद सबसे नीचे दिए गए विकल्प टीवी रिमोट पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद डिवाइसेस के लिए स्कैनिंग ऑप्शन पर क्लिक करना है. अब आपका उपकरण स्कैन सूची में दिखाई देने लग जाएगा. आपको इसको सेलेक्ट करना होगा. Android TV को खोलने के बाद 6 कैरेक्टर कोड का नोट करना जरूरी है. सबसे आखिरी में Google TV ऐप पर 6 कैरेक्टर वाले कोड को दर्ज करना होगा. अब आप Android स्मार्टफोन के जरिए टीवी का लुत्फ उठा सकते हैं.