logo-image

Earthquake Prone Area: दुनिया में इन जगहों पर आते हैं सबसे ज्यादा भूकंप

Earthquake Prone Area: भूकंप आने का मुख्य कारण टेक्टोनिक प्लेट्स का टकराना है, जिस कारण भूकंप जैसी स्थिति पैदा होती है, आइए जाने उन क्षेत्रों के बारे में जहां सबसे ज्यादा भूकंप आती है

Updated on: 15 Jan 2024, 05:47 PM

नई दिल्ली:

Earthquake Prone Area: भूकंप को सबसे घातक प्राकृतिक आपदाओं में से एक माना गया है, पृथ्वी के लगातार घूमने के कारण धरती के अंदर हलचल पैदा होती है, इस कारण टेक्टोनिक प्लेट्स एक दूसरे से टकराते है जिसके बाद भूकंप जैसी स्थिति उत्पन्न होती है. दुनिया के कई देशों में भूकंप के कारण भारी तबाही आ चुकी है, जिस कारण ये देश आर्थिक के साथ-साथ सामाजिक रूप से भी विपत्ति झेल चुका है, जापान एक ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा भूकंप आता है, इसका मुख्य कारण जापान 4 टेक्टोनिक प्लेट्स के ऊपर है, दुनिया के वो क्षेत्र जहां भूकंप आने के सबसे ज्यादा आसार रहते है या यूं कहे कि वो जगह भूकंप के लिए प्रसिद्ध है, यहां उन क्षेत्रों का उल्लेख है जो भूकंपों के लिए प्रसिद्ध हैं:

पैसिफिक रिंग ऑफ़ फायर:
पैसिफिक रिंग ऑफ़ फायर एक विशाल क्षेत्र है जो प्रशांत महासागर के आस-पास की तटीय क्षेत्रों को कहा जाता है, जहां विभिन्न प्रकार के गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है. इस क्षेत्र में ज्वालामुखियों का बड़ा समूह है, जिनमें अक्सर भूकंप और अन्य गतिविधियों की उत्पत्ति होती है. यह क्षेत्र विशेषत: पैसिफिक तट क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसे यह नाम मिला है, इसमें कनाडा, अमेरिका, मेक्सिको, जापान, न्यूजीलैंड, इंडोनेशिया, फिजी, चिली आदि शामिल हैं.

हिमालयी क्षेत्र:
हिमालयी क्षेत्र एक सक्रिय भूकंप क्षेत्र है,जो लगातार होने वाले भूकंप और ज्वालामुखियों के लिए प्रसिद्ध है, यहां भूकंप आम बात है.भारत, नेपाल, भूटान, चीन, पाकिस्तान, आदि इस क्षेत्र में शामिल हैं. 2015 में भारत-नेपाल में आए भूकंप से भारी त्रासदी हुई थी. इसमे काठमांडू क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था.

यह भी पढ़े: Lakshadweep Trip के लिए पेटीएम दे रहा शानदार ऑफर, सिर्फ इतने में करें सैर

इंडोनेशिया:
इंडोनेशिया भी भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में से एक है, क्योंकि इसका अधिकांश क्षेत्र पैसिफिक रिंग के तहत आता है और यहां भूकंप आम बात हैं।

टुर्की, ग्रीस, इटली:
मेदिटेरेनियन सी के क्षेत्र में टुर्की, ग्रीस, इटली, और इस परिसर के राष्ट्र भूकंपीय गतिविधियों के तहत आते हैं।

यह भी पढ़े: Ram Mandir: अब हेलीकॅाप्टर से भी हो सकेंगे रामलला के दर्शन, 19 जनवरी से होगी सेवा शुरू

सन एंड्रियास फॉल्ट:
न्यूजीलैंड के निकट सन एंड्रियास फॉल्ट एक और क्षेत्र है जहां भूकंपीय गतिविधियां होती हैं।

इन क्षेत्रों में अक्सर भूकंपीय गतिविधियां देखी जाती है, और यहां के रहने वाले लोग इस प्रकार की स्थितियों के लिए तैयार रहने के लिए अलर्ट रहते हैं।