logo-image

ट्रेन कोच हो जाए गंदा तो क्या करें, मिनटों में होगा साफ

Cleanliness rules in train: कई बार आपका ट्रेन का कोच इतना गंदा होता है कि वहां सफर करना तो दूर एक मिटन खड़ा होना भी परेशानी में डाल देता है.

Updated on: 19 Jan 2024, 11:18 AM

highlights

  • ट्रेन संबंधी बहुत से नियम 50 फीसदी यात्रियों को नहीं पता होता 
  • ट्रेन में गंदगी को देख तुरंत करें प्रबंधन को सूचित, यह है प्रोसेस
  • कोच की गंदगी को दिखाने के लिए गंदगी की फोटों खींचना अनिवार्य

नई दिल्ली :

Cleanliness rules in train: कई बार आपका ट्रेन का कोच इतना गंदा होता है कि वहां सफर करना तो दूर एक मिटन खड़ा होना भी परेशानी में डाल देता है. लेकिन ऐसे में यात्री क्या करे, टीटीई  से शिकायत करने पर बहुत ज्यादा रिजल्ट नहीं आता है. लेकिन यदि आपको अपने यात्रा के अधिकार पता है तो आप गंदगी का फोटो लेकर रेल प्रबंधन को सूचित कर सकते हैं. जिसके बाद आपके कोच में तत्काल साफ-सफाई वाली टीम पहुंच जाएगी. साथ ही तत्काल प्रभाव से उसे साफ-सुथरा किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : EPFO का बड़ा अपडेट, अब आधार कार्ड नहीं होगा डेट ऑफ बर्थ प्रूफ


तुरंत प्रबंधन को सूचित करें
गंदगी को देखकर तुरंत ट्रेन के प्रबंधन को सूचित करें. आप स्थानीय यात्री सेवा या ट्रेन की अन्य स्रोतों के माध्यम से इसे रिपोर्ट कर सकते हैं.गंदगी की स्थिति को साबित करने के लिए यात्रा के दौरान कोच की तस्वीरें खिचवाएं. ये फ़ोटो आपकी रिपोर्ट को सहारा देने में मदद करेंगी.यदि संभव हो, अन्य यात्रीगण से सहायता लें। समूह बनाएं और साथ मिलकर प्रबंधन को स्थिति की सुचना पहुंचाएं.यदि आप यात्रा के दौरान किसी भी स्थानीय प्रशासन के स्थानीय अधिकारी से मिल सकते हैं, तो उनसे संपर्क करें और समस्या की सुचना दें.

इस नंबर पर मिलेगा समाधान 
हालांकि आपको ट्रेन  में किसी भी प्रकार की परेशानी के लिए रेलवे ने टोल फ्री नंबर भी दिया हुआ है.यहां भी आप सफाई संबंधी समस्या के बारे में बता सकते हैं. तुरंत ही आपकी समस्या का समाधान होगा. क्योंकि पूरा प्रबंधन इस नंबर पर आई कॅाल की समीक्षा करता है. आपको ज्यादा नंबर याद रखने की जरूरत नहीं है किसी परेशानी के लिए टोल फ्री नंबर 7208073768/9904411439 पर कॉल करना है. इसके बाद आपकी सारी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन निकल जाएगा.

सुरक्षा का रखें ख्याल
जब आप गंदी कोच में होते हैं, तो अपनी सुरक्षा का ख्याल रखें. अगर यह संभावना है, तो दूसरी कोच में स्थान बदलें जो साफ़ हो.गंदगी की स्थिति को सोशल मीडिया पर साझा करें ताकि लोगों को इसके बारे में पता चल सके और उचित कदम उठाए जा सकें.इन उपायों का पालन करके आप ट्रेन की कोच में गंदगी के खिलाफ उचित कदम उठा सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि यात्रा सभी यात्रीगण के लिए सुरक्षित और स्वच्छ हो. स्टेशन पर स्टेशन अधीक्षक से भी इसकी शिकायत की जा सकती है.