logo-image

यहां बेरोजगार युवाओं की आई मौज, प्रतिमाह खाते में क्रेडिट होंगे 3,000 रुपए

Saksham Yuva Yojana: यदि आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं और पढ़े-लिखे बेरोगार हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि हरियाणा की खट्टर सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए सक्षम युवा योजना शुरू की थी.

Updated on: 14 Dec 2023, 12:30 PM

highlights

  • सरकारी योजना के तहत युवाओं को मिलेगा लाभ, ये रहेगी पात्रता
  • बेरोजगारी भत्ते के तहत की जाएगी युवाओं की आर्थिक मदद
  • युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की और है सरकार का कदम, नौकरी खोजने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली :

Saksham Yuva Yojana: यदि आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं और पढ़े-लिखे बेरोगार हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि हरियाणा की खट्टर सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए सक्षम युवा योजना शुरू की थी. लेकिन जानकारी के अभाव में पात्र युवा स्कीम का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. आपको बता दें कि सक्षम युवा योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को 3 हजार रुपए प्रतिमाह देती है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य है कि पढ़ने-लिखने के बाद भी जिनकी नौकरी नहीं लगी है. ऐसे युवा मानसिक रूप से परेशान न हो. साथ ही उन्हें रोजगार खोजने में ये तीन हजार रुपए मदद कर सकें. 

यह भी पढ़ें : CNG Price Hike: एक बार फिर करनी होगी सीएनजी वाहन चालकों को जेब ढीली, दामों में हुआ इतना इजाफा

जानें क्या है स्कीम? 
आपको बता दें कि सक्षम युवा योजना हरियाणा सरकार की महत्वपूर्ण योजना है. जिसे बेरोजगार युवाओं की मदद के लिए शुरू किया गया था. 
स्कीम के तहत राज्य के युवाओं को उनकी योग्यता के हिसाब से बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है. यही नहीं अस्थाई रोजगार भी युवाओं को दिया जाता है. जानकारी के मुताबिक, भत्ते के लिए कैटेगिरी बांटी गई है. जैसे 12वीं पास युवाओं को 900 रुपए प्रतिमाह, ग्रेजुएशन युवाओं को 1500 रुपए प्रतिमाह व पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को 3000 रुपए प्रतिमाह दिये जाते हैं. इसके अलावा इन्हीं में कुछ युवाओं को 100 घंटे का अस्थाई रोजगार देने का भी प्रावधान किया गया है. ताकि युवाओं के दिमाग हीन भावना पैदा न हो.. 

अस्थाई रोजगार का भी प्रावधान 
हरियाणा सरकार ने ऐसे युवाओं के लिए सक्षम योजना शुरू की थी. जिन्होने एकेडमिक रूप से डिग्रियां तो हांसिल कर लीं हैं. लेकिन अभी तक रोजगार नहीं मिल पाया है. ऐसे युवाओं को कई बार परिजनों से उतने पैसे भी नहीं मिल पाते कि वे आगे जॅाब्स की तैयारी कर सकें. इसलिए सरकार ने राज्य के गरीब तबके के युवाओं के लिए अस्थाई रोजगार देने का भी प्रावधान किया है. इसके तहत युवाओं को प्रतिमाह 6000 रुपए तक कमाने का मौका दिया जाएगा.इसके अलावा इन्हीं रजिस्ट्रेशनों के माध्यम से सरकार युवाओं को रोजगार भी उपल्ब्ध कराया जाएगा. पिछले साल तक कुल 29 हजार युवा स्कीम से जुड़कर बेरोजगारी भत्ता पा रहे थे. इस साल इसका लक्ष्य ज्यादा रखा है.