logo-image

PM Ujjwala yojana 2023: फ्री मिलेगा LPG सिलेंडर, आसान तरीके से करें बुकिंग

PM Ujjwala yojana 2023: अगर आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं और अभी तक भी उज्जवला योजना (Ujjwala yojana)का लाभ नहीं लिया है तो आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 05 Jan 2023, 07:39 PM

highlights

  • 1 मई 2016 को शुरु हुई थी योजना, करोड़ों लोग उठा रहे हैं फायदा
  • आज भी जानकारी के अभाव लाखों पात्र लोग नहीं उठा पाते योजना का लाभ 

नई दिल्ली :

PM Ujjwala yojana 2023: अगर आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं और अभी तक भी उज्जवला योजना (Ujjwala yojana)का लाभ नहीं लिया है तो आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें कि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) की महत्वकांशी योजना के तहत गरीब लोगों को एलपीजी कनेक्शन (LPG connection)मुहैया कराए जाते हैं. जिसमें कनेक्शन के साथ आपको गैस चुल्हा व घरेलू गैस सिलेंडर (domestic gas cylinder) दिया जाता है. जिसका आपसे कोई शुल्क भी नहीं लिया जाता है. वैसे तो प्रधानमंत्री मोदी उज्जवला योजना की शुरुआत सन 2016 में की थी. लेकिन आज भी जानकारी के अभाव में बहुत से पात्र लोग स्कीम का लाभ लेने से वंचित हैं.

यह भी पढ़ें : SBI Credit Card धारकों की आई मौज, 6 जनवरी से मिलेंगे ये फायदे

आवेदन का आसान तरीका 
उज्जवला योजना में आवेदन करने के लिए  आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर विजिट करना होगा. होम पेज पर ही आपको तीन विकल्प नजर आएंगे. विकल्प में आपको इंडेन, एचपी और भारत में किसी एक पर क्लिक करना होगा.  इसके बाद अपनी जरूरी जानकारी फिल करके सब्मिट करना होगा.  साथ ही उस फॅार्म की एक हार्ड कॅापी लेकर निकटवर्ती गैस एजेंसी पर जमा कराना होगा. वहां आपसे आधार कार्ड और राशन कार्ड की कॅापी लेने के बाद फ्री कनेक्शन दे दिया जाएगा. साथ में गैस चुल्हा और संबंधित कंपनी का सिलेंडर दिया जाएगा.

ये है पात्रता
दरअसल, इस योजना की शुरुआत केन्द्र सरकार ने जनवरी 2016 में की थी. योजना का लाभ सिर्फ आधी आबादी यानि महिलाएं ही ले सकती हैं. साथ ही ऐसी महिलाएं ही उज्जवला योजना का लाभ ले सकती हैं, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हों. फ्री गैस कनेक्शन का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. साथ ही आवेदक के घर में पहले से कोई गैस सिलेंडर नहीं होना चाहिए. साथ ही कुछ जूरूरी डॅाक्यूमेंट्स जमा करके आप स्कीम का लाभ उठा सकते हैं.