BREAKING NEWS
  • Today History: आज ही के दिन Howard University की स्थापना की गई थी, जानें आज का इतिहास- Read More »
  • Horoscope, 20 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 20 नवंबर का राशिफल- Read More »
  • हरियाणा सरकार करवाना चाहती है राम रहीम-हनीप्रीत मुलाकात, जानिए क्या है वजह- Read More »

Aadhaar Card बनवाने के लिए लाइन में लगने का झंझट खत्म, ऐसे लें Online अप्वाइंटमेंट

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 17, 2019 12:56:42 PM
UIDAI-Aadhaar: How To Book An Online Appointment

UIDAI-Aadhaar: How To Book An Online Appointment (Photo Credit : फाइल फोटो )

दिल्ली:  

UIDAI-Aadhaar: देशभर में आधार सेवा केंद्र के जरिए कोई भी व्यक्ति अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card) अपडेट करा सकता है. वहीं यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India-UIDAI) की नई सुविधा के जरिए आप घर बैठे आधार अपडेशन के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं. ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने के बाद आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपना आधार अपडेट कराया जा सकता है. आधार कार्ड धारकों को नई सुविधा के जरिए घंटों लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: Yes Bank के बाद अब लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) पर RBI ने कसा शिकंजा

सुविधानुसार चुन सकते हैं समय
UIDAI द्वारा संचालित आधार सेवा केंद्र पर कोई भी व्यक्ति अपनी सुविधानुसार समय चुन सकता है. आधार सेवा केंद्र फिलहाल दिल्ली, पटना, भोपाल, आगरा, चेन्नई, विजयवाड़ा, हिसार और चंडीगढ़ जैसे शहरों में संचालित हैं. ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट के लिए आधार की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 15th Oct 2019: MCX पर आज सोना-चांदी खरीदें या बेचें, जानिए देश के दिग्गज जानकारों का नजरिया

क्या है पूरी प्रक्रिया
आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर व्यक्ति को जहां का अप्वाइंटमेंट चाहिए उस शहर का चुनाव करना होगा. इसके बाद व्यक्ति से मोबाइल नबंर की जानकारी मांगी जाएगी. मोबाइल नंबर देने के बाद एक OTP भेजा जाएगा. OTP डालने के बाद आधार नंबर, नाम, भाषा और आधार केंद्र का चुनाव करना होगा. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद जिस तिथि का चुनाव करेंगे. उस स्टेट्स आप देख सकेंगे. बता दें कि आधार की ओर से सभी लोगों के लिए यह सुविधा पूरी तरह से मुफ्त है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: दिवाली और छठ के लिए नहीं मिला कन्फर्म टिकट तो घबराएं नहीं, इन नई ट्रेनों में करा सकते हैं रिजर्वेशन

जानकारी के मुताबिक UIDAI की इस साल के आखिर तक 53 शहर में कुल 114 आधार सेवा केंद्र खोलने की योजना है. आधार कार्ड के अपडेशन के समय जरूरी कागजात को दिखाना पड़ सकता है, इसलिए जरूरी दस्तावेज को अपने साथ जरूर ले जाएं. आधार के लिए नामांकन के लिए आवेदक को नाम, जन्म तिथि, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल जैसी जानकारी भी देनी जरूरी है.

First Published: Oct 15, 2019 03:58:37 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो