logo-image

Train Confirm Seat: अपनाएं ये खास तरीका, होली पर ट्रेन में मिलेगी आराम से सीट

Train Confirm Seat: अगर आप भी होली पर घर जाने का प्लान कर रहे हैं, साथ ही आपको ट्रेन में सीट नहीं मिल रही है तो इस तरीके सीट पा सकते हैं.

Updated on: 19 Mar 2024, 12:12 PM

highlights

  • 50 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनों का भी किया गया इंतजाम 
  • सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको टिकट बुक करते समय करना होगा ये काम 
  • इस ट्रिक से टिकट बुक करने पर मिलेगी कंफर्म सीट

नई दिल्ली :

Train Confirm Seat: होली आने में सिर्फ पांच दिन शेष हैं. ऐसे में सभी ट्रेनें फुल चल रही हैं. स्पेशल ट्रेन चलाने के बावजूद भी यूपी-बिहार की ट्रेनों में काफी भीड़ देखने को मिल रही है. कई लोगों ने भीड़ देखते हुए अपने घर जाने का प्लान तक कैंसिल कर दिया है.  यदि आप भी घर जाना चाहते हैं और आपके पास सीट नहीं है तो इस तरीके को अपनाकर कंफर्म सीट पा सकते हैं. साथ ही अपनों के बीच जाकर होली का त्योहार मना सकते हैं. हालांकि होली के अवसर पर रेलवे ने पहले से 50 ट्रेनों का आवागमन शुरु कर दिया है. लेकिन उसके बावजूद भी ट्रेनों की भीड़ बता रही है कि यात्रियों को काफी परेशानी उठाकर घर पहुंचना पड़ रहा है. 

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission Update: 31 मार्च तक जरूर कर लें ये काम, अकाउंट में क्रेडिट होंगे 4500 रुपए

करें विकल्प सुविधा का चुनाव
अगर आपको भी ट्रेन में कंफर्म सीट मिलने परेशानी आ रही है तो विकल्प योजना का चुनाव कर सकते हैं. यदि आप विकल्प के तहत टिकट बुक करते हैं तो कंफर्म सीट मिलने की संभावना 70 प्रतिशत तक बढ़ जाती है. विकल्प सुविधा का चुनाव करने पर आपके सामने कई ट्रेनों की लिस्ट खुलेगी.  साथ ही आप डायरेक्ट की बजाय एक जगह उतरकर दूसरी ट्रेन में भी जा सकते हैं. आपको बता दें कि इसमे कुल 7 ट्रेनों का विकल्प चुनने का ऑप्शन होता है. आप अपने रूट की दूसरी ट्रेन में सीट देखकर अपनी यात्रा को खुशनुमा बना सकते हैं.  हां इस योजना के तहत आपको ट्रेन बदलने की परेशानी जरूर आ सकती है.. 

24 घंटे पहले होती है तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू
यदि आपको होली के अवसर पर किसी वजह से कंफर्म सीट नहीं मिलती है तो आप विकल्प सुविधा का लाभ ले सकते हैं. साथ ही समय रहते अपने घर पहुंच सकते हैं.  आपको बता दें कि यदि आपको तत्काल में  टिकट नहीं मिलती है तो भी आप तत्काल का विकल्प भी देख सकते हैं. हालांकि जरूरी नहीं है कि तत्काल में आपको टिकट मिल जाए. इसमें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर टिकट कंफर्म होता है. ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू होती है.