logo-image

Tomato Rate Today: अचानक सस्ता हुआ टमाटर, 100 रुपए से नीचे पहुंचे प्रति किग्रा के दाम

Tomato Rate Today: पिछले एक सप्ताह से बारिश कम हुई थी तो टमाटर के रेट कम होने लगे थे. जानकारी के मुताबिक कई शहरों में टमाटर 100 रुपए किग्रा तक बेचा गया. लेकिन जैसे ही मानसून आया फिर से अंदाजा लगाया जा रहा है कि टमाटर की कीमतें धीरे-धीरे कम होंगी.

Updated on: 05 Aug 2023, 11:14 AM

highlights

  • दिल्ली एनसीआर में टमाटर के दामों में देखी गई गिरावट, आगे और सस्ता होने की उम्मीद
  • मानसून के चलते फिर आ सकती टमाटर के दामों में तेजी, एक्सपर्ट की सलाह 
  • मंडी अधिकारियों का मानना है कि सितंबर आते-आते कम हो जाएंगे टमाटर के दाम

नई दिल्ली :

Tomato Rate Today : टमाटर के दामों में आई तेजी किसी से छिपी नहीं है. इस बार टमाटर ने गरीब ही नहीं बल्कि अमीर परिवारों को भी थाली से टमाटर गायब करने के लिए मजबूर कर दिया. लेकिन अब लोगों के लिए कुछ राहत भरी खबर सामने आ रही है. शनिवार की सुबह की बात करें तो दिल्ली में टमाटर के दाम कई जगहों पर 100 रुपए से कम देखने को मिले. हालांकि मदर डेयरी या शॅारूम की बात करें तो वहां अभी भी टमाटर 200 रुपए प्रतिकिग्रा तक बेचा जा रहा है. वहीं  दिल्ली के आसपास भी टमाटर के रेट काफी कम देखने को मिल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : IRCTC Tour Packages: अब IRCTC कराएगा नेपाल और श्रीलंका की यात्रा, जानें कितना आएगा खर्च

सितंबर तक नियंत्रण में आ जाएंगे दाम
मंडी के आलाधिकारियों के मुताबिक टमाटर के दाम सिर्फ इसलिए अभी ज्यादा है. क्योंकि टमाटर की आवक मंडियों कम है. जैसे ही कुछ दिन बारिश नहीं पड़ी तो टमाटर मंडियों में पहुंचा. जिसका असर देखने को मिला कि कुछ रेट कम हो गए. लेकिन 2 दिनों से हो रही बारिश के चलते फिर से टमाटर की आवक कम हो गई है. क्योंकि टमाटर बारिश व गर्मी दोनों ही मोसम में खराब हो जाता है. इसलिए कहा जा सकता है कि अगस्त में टमाटर के दाम थोड़े उम्मीद से ज्यादा ही रहने वाले हैं. लेकिन सितंबर आते-आते टमाटर के दाम जरूर नियंत्रित हो जाएंगे. 

धीरे-धीरे कम होगा टमाटर का रेट 
नोएडा की होशियारपुर सब्जी मार्केट की बात करें वहां 90 रुपए प्रतिकिग्रा टमाटर बेचा जा रहा था. टमाटर विक्रेता सचिन सैनी बताते हैं कि जैसे ही बारिश होना बंद हो जाएगी. टमाटर के रेट अपने मूल पर लौट आएंगे. जुलाई से टमाटर के  रेटों में आधे फर्क देखने को मिल रहा है. धीरे-धीरे टमाटर अपने मूल रेट की ओर लौटता जा रहा है. लेकिन यदि बारिश ज्यादा होगी तो मंडियों में फिर से टमाटर की आवक बंद हो जाएगी. जिससे एक बार फिर टमाटर के रेट आसमान छू सकते हैं.