logo-image

LIC की ये स्कीम दिलाएगी पैसों की चिंता से मुक्ति, प्रतिमाह खाते में क्रेडिट होंगे 5381 रुपये

LIC scheme: बुढ़ापे में पैसों की चिंता करने वालों के लिए अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि एक नहीं बल्कि कई ऐसी स्कीम संचालित हैं, जिनमें निवेश करके रिटायरमेंट के बाद पैसों की टेंशन खत्म की जा सकती है..

Updated on: 03 Apr 2024, 09:54 AM

highlights

  • इसके अलावा भी कई अन्य फायदे देती है ये स्कीम
  • जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर पैसा आना होता है शुरू
  • जिंदगीभर पेंशन के रूप में आता रहता है धन

नई दिल्ली :

LIC scheme: अगर आपको भी रिटायरमेंट के बाद की चिंता सताती रहती है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि एलआईसी ने बुढ़ापे चिंता खत्म करने के लिए कई पॅालिसी चलाई हुई हैं. जिनसे जड़ने के बाद जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर आपको पैसा मिलना शुरू हो जाता है. यहां जिस स्कीम की बात की जा रही है उसका नाम है जीवन अक्षय पॅालिसी.इस पॅालिसी को बुढ़ापे की लाठी के नाम से भी जाना जाता है. इस पॅालिसी की खास बात ये है कि इसमें आपको एकमुश्त प्रिमियम भरना होता है. साथ ही जब आपको पैसे की जरूरत होती है तब पेंशन के रूप में आपके पास पैसा प्रतिमाह आता रहेगा. साथ ही जितना ज्यादा आपका प्रिमियम होगा. प्रतिमाह आने वाली किस्त की धनराशि भी उतनी ही अधिक होगी. 

यह भी पढ़ें : 1750 रुपए रोजाना के हिसाब से धार्मिक दर्शन कराएगा IRCTC, टूर पैकेज में तमाम सुविधाएं भी शामिल

स्कीम की मुख्य बात व पात्रता
जानकारी के मुताबिक,30 से 85 वर्ष के आयु वर्ग का कोई भी भारतीय व्यक्ति निवेश कर सकता है. न्यूनतम 1 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश अनिवार्य किया गया है,  जबकि अधिकतम की कोई भी सीमा नहीं है. जीवन अक्षय पॅालिसी में निवेशक को  वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक आधार पर पेंशन पाने की सुविधा भी जाती है. इसके अलावा पॉलिसी जारी होने की तिथि से 3 महीने के बाद ऋण सुविधा भी उपल्ब्ध होती है. इसमें एक परिवार के दो सदस्य संयुक्त वार्षिकी ले सकते हैं. न्यूनतम वार्षिक पेंशन 12,000 रुपये निर्धारित की गई है.

इन 10 विकल्पों को अपना सकते हैं निवेशक
दरअसल, जीवन अक्षय पॅालिसी के तहत अपना पैसा रिटर्न पाने के लिए 10 विकल्प भारतीय जीवन बीमा निगम निवेशक को देता है.  जिसमें से एक विकल्प Annuity payable for life at a uniform rate भी है. इसमें आपको 60 साल की उम्र में पेंशन मिलनी शुरू होती है. साथ ही जीवन भर आपके खाते में पैसे क्रडिट होते रहेंगे. कितने पैसे क्रेडिट होंगे. ये आपके निवेश पर निर्भर करेगा. एक आंकडे के मुताबिक यदि आप 9 लाख रुपए एकमुश्त प्रिमियम भरते हैं तो प्रतिमाह 5381 रुपये आपके खाते में क्रेडिट होते रहेंगे. यही नहीं आपको टैक्स में भी कुछ छूट देने का प्रावधान है. जितना आप प्रिमियम बढ़ा देंगे प्रतिमाह मिलने वाली धनराशि भी उतनी ही ज्यादा हो जाएगी.