logo-image

Summer Special Train: गर्मियों की छुट्टियों में नहीं सताएगी ट्रेन में सीट की चिंता, रेलवे की शानदार प्लानिंग

Indian Railways Summer Special Train: गर्मियों की छुट्टियों में घूमने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि इस बार रेलवे ने गर्मी शुरू होने से पहले ही स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा कर दी है.

Updated on: 09 Apr 2024, 11:41 AM

highlights

  • कई रूट्स पर चलाई जाएंगी समर स्पेशल ट्रेनें 
  • गर्मियों की छुट्टियों में नहीं होगी यात्रियों को परेशानी
  • कई महत्वपूर्ण तारीखों को चलेंगी समर स्पेशल ट्रेन

नई दिल्ली :

Indian Railways Summer Special Train: अगर आप भी गर्मियों की छुट्टियों में कहीं  घूमने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि गर्मियों में ट्रेनों की भीड़ को देखते हुए इस बार रेलवे ने पहले ही समर स्पेशल ट्रेनें चलाने की प्लानिंग की है. रेलवे ने शेड्यूल जारी करते हुए, भारतीय रेलवे ने कहा कि समर वैकेशन स्पेशल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चेन्नई एग्मोर से नागरकोइल तक और वापसी दिशा में ट्रेनें चलाने की घोषणा की है. ये ट्रेनें अप्रैल की कई तारीखों को चलाना निर्धारित हुआ है. यही नहीं आपको बता दें कि कई रूट्स वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की भी घोषणा रेलवे ने की है.

यह भी पढ़ें : UPI को लेकर आईबीआई ने किया बड़ा ऐलान, जल्द शुरू होगी ये नई सेवा

इन तारीखों को चलेंगी स्पेशल ट्रेनें 
रेलवे के मुताबिक, 5, 6, 7, 12, 13, 14, 19, 20, 21, 26, 27 और 28 अप्रैल 2024 को चलाना निश्चित किया गया है.  ट्रेन संख्या 06057, चेन्नई एग्मोर से सुबह 5:15 बजे प्रस्थान करेगी और दोपहर 2:10 बजे नागरकोइल पहुंचेगी. वापसी में, ट्रेन संख्या 06058 नागरकोइल से दोपहर 2:50 बजे प्रस्थान करेगी और रात 11:45 बजे चेन्नई एग्मोर पहुंचेगी. इसी तरह अन्य स्पेशल ट्रेनें भी रूट्स पर चलाई जाएंगी. ताकि किसी भी यात्री को गर्मियों की छुट्टियों में ट्रेन में सीट की किल्लत न हो. ट्रेन की बोर्डिंग व डीबोर्डिंग की बात करें तो तांबरम, विल्लुपुरम, तिरुचि, डिंडीगुल, मदुरै, विरुधुनगर और तिरुनेलवेली में होगा.भारतीय रेलवे ने यात्रियों को पहले से टिकट बुक करने के लिए रेलवे की आधिकारिक साइट पर विजिट करने की सलाह दी है. ताकि बाद में कोई भी कंफ्यूजन न रहे... 

त्योहारी सीजन में चलाई जाती हैं स्पेशल ट्रेनें
भारतीय रेलवे हर साल त्योहारी सीजन व गर्मियों की छुट्टियों में स्पेशल ट्रेनें चलाता है.  दिवाली और छठ पूजा के लिए 283 फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की थी. लेकिन गर्मियों की छुट्टियों में हर साल की अपेक्षा इस बार ज्यादा स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिए कहा गया है. ताकि किसी भी यात्री को सीट की किल्लत से न जूझना पड़े. गर्मियों की छुट्टियों में ज्यादातर ट्रेनें साउथ इंडिया से चलाई जा रही हैं. क्योंकि गर्मियों में लोग पहाड़ी इलाके में जाना ज्यादा पसंद करते हैं. इसलिए ट्रेनें चेन्नई आदि स्थानों से दिल्ली की ओर चलाई जा रही हैं..