logo-image

SBI Fixed Deposit Scheme: स्टेट बैंक ने किया बदलाव, स्पेशल एफडी स्कीम की डेट बढ़ाई

एसबीआई की मानें तो बैंक ने सीनियर सिटीजन को अधिक आय और वित्तीय सुरक्षा को देने के लिए इस स्कीम को लाया गया था. अपको बता दें कि स्टेट बैंक एसबीआई वीकेयर स्कीम के जरिए 7.5 प्रतिशत ब्याज देती है.

Updated on: 08 Apr 2024, 07:39 PM

नई दिल्ली:

SBI Fixed Deposit Scheme: भारत के सेंट्रल बैंक रिजर्व बैंक ने पिछले मॉनिटरी पॉलिसी में जानकारी दी थी कि वो फिलहाल रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करने जा रही है. इसके बाद से ही बैंकों ने अपने स्कीम्स में बदलाव करने का फैसला किया है. इसमें अलग-अलग बैंकों ने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम्स में बदलाव करने का निर्णय किया गया है. इसके मुताबिक उनसब ने फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम्स की तारीख को बढ़ा दी है. हाल ही में आईडीबीआई ने ऐसा किया था जिसमें बैंक ने तारीखों को बढ़ाने का काम किया गया था. अब खबर सामने आ रही है कि देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ने अपनी एफडी स्कीम की तारीख बढ़ाने का फैसला किया है.  

भारतीय स्टेट बैंक ने वीकेयर और अमृत कलश जैसी स्कीम के लिए अंतिम तारीख बढ़ा दिया गया है. जानकारी के मुताबिक इसे बढ़ाकर सितंबर 2024 कर दिया गया है. वित्त विशेषज्ञों का कहना है कि रिजर्ब बैंक का पॉलिसी रेट वर्तमान समय में नई उच्चाईयों को छू रहा है. ऐसे में फिक्स डिपॉजिट में बढ़े ब्याज का लाभ लंबे टाइम तक देखने को मिल सकता है. आपके मन में ये सवाल होगा कि आखिर स्टेट बैंक ने क्या बदलाव किया है और इसका फायदा आप कैसे ले सकते हैं तो आज हम आपके सवाल का जवाब देंगे. भारतीय स्टेट बैंक ने एसबीआई वीकेयर स्पेशल एफडी (SBI WeCare Special FD) के लिए अप्लाई करने की तारीख में बदलाव करते हुए इसे बढ़ा दी है. ये फिक्स डिपोजिट स्कीम सीनियर सिटीजंस यानी जिसकी उम्र 60 साल से अधिक हो उन जैसे लोगों के लिए है. इसमें सीनियर नागरिक 5 से 10 के लिए स्कीम में निवेश कर अधिक रिटर्न पा सकते हैं. 

 एसबीआई वीकेयर स्कीम की तारीख बढ़ी

एसबीआई की मानें तो बैंक ने सीनियर सिटीजन को अधिक आय और वित्तीय सुरक्षा को देने के लिए इस स्कीम को लाया गया था. अपको बता दें कि स्टेट बैंक एसबीआई वीकेयर स्कीम के जरिए 7.5 प्रतिशत ब्याज देती है. गौरतलब है कि स्टेट बैंक ने पहले इस एफडी स्कीम में अप्लाई करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2024 तक ही रखी थी. लेकिन अब अप्लाई करने की तारीख बढ़ाकर सितंबर 2024 तक कर दी है. इस स्कीम के जरिए आप मैच्योरिटी डेट पुरा होने पर नए स्कीम या पुराने के तहत ही रिन्युअल करवा सकते हैं. इसका मतलब है कि सामान्य एफडी पर पहले की तरह ही सीनियर सिटीजन को आम ग्रहकों से हाफ फिसदी ज्यादा ब्याज प्राप्त होगा.  

अमृत कलश फिक्स डिपोजिट स्कीम

आपको बता दें कि एसबीआई एफडी पर बुजुर्गों को 4 प्रतिशत से लेकर 7.5 प्रतिशत ब्याज देती है. हालांकि, 2 से 3 साल तक के लिए फिक्स जमा करने पर सीनियर सिटीजन को सबसे अधिक 7.5 फिसदी का ब्याज प्राप्त होता है. दूसरी ओर अमृत कलश फिक्स डिपोजिट स्कीम में भी बदलाव किया है. इस स्कीम के तहत आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2024 थी लेकिन अब आवेदकों के लिए इसे बढ़ाकर 30 सितंबर 2024 कर दिया गया है. स्टेट बैंक के मुताबिक सिर्फ आप 400 दिन के लिए जमा कर 7.10 फिसदी का ब्याज प्राप्त कर सकते हैं.