logo-image

Sarkari Yojana: अब आपको हर महीने मिलेंगे 9,000 रुपए, आज ही करें आवेदन

Post Office Scheme: हम में से हर कोई अपने या अपनों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बेहतर और अच्छे रिटर्न वाले निवेश की तलाश में रहते हैं. हम एक ऐसा सुरक्षित प्लान चाहते हैं, जिसमें निवेश कर हम अपने भविष्यों की चुनौतियों से निपट सकें

Updated on: 12 Mar 2023, 10:47 AM

highlights

  • पोस्ट ऑफिस आपके लिए एक शानदार स्कीम लेकर आया है
  • पोस्ट ऑफिस की योजनाएं निवेश के लिए एक बेहतर विकल्प होती हैं
  • क्योंकि यहां रिटर्न तो अच्छा मिलता ही है, साथ में आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है

New Delhi:

Post Office Scheme: हम में से हर कोई अपने या अपनों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बेहतर और अच्छे रिटर्न वाले निवेश की तलाश में रहते हैं. हम एक ऐसा सुरक्षित प्लान चाहते हैं, जिसमें निवेश कर हम अपने भविष्यों की चुनौतियों से निपट सकें. अगर आप भी किसी ऐसी ही योजना की खोज में है तो यह खबर आपके लिए है. पोस्ट ऑफिस आपके लिए एक शानदार स्कीम लेकर आया है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की योजनाएं निवेश के लिए एक बेहतर विकल्प होती हैं. यहां रिटर्न तो अच्छा मिलता ही है, साथ में आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है. भविष्य में एक निश्चित रकम पाने के लिए आप  पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme) में निवेश कर सकते हैं. 

क्या है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme)

पोस्ट ऑफिस की  पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme) में आपको बैंकों के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलता है. साथ ही एक बार निवेश करके आप हर महीने ब्याज के तौर पर मंथली इनकम पा सकते हैं. दरअसल, इस स्कीम में आप मैच्योरिटी के बाद इनवेस्ट किए गए पैसे को विदड्रॉ भी कर सकते हैं और दोबारा निवेश कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस योजना में आप 15 लाख रुपए तक की रकम निवेश कर सकते हैं. 8 साल या उससे ज्यादा उम्र का कोई भी शख्स इस योजना का हिस्सा बन सकता है. सुविधा की बात यह है कि आप इस स्कीम की शुरुआत किसी भी पोस्ट ऑफिस से कर सकते हैं. जरूरी नहीं कि इसके लिए डाकघर में आपका सेविंग अकाउंट हो.

Post Office Monthly Income Scheme

निवेश की बात करें तो इस योजना में आप 1000 रुपए से शुरुआत कर सकते हैं. क्योंकि यह स्कीम केवल 5 साल के लिए ही बनाई गई है. इसलिए आपको इसके बाद हर महीने पैसा मिलना स्टार्ट हो जाता है. हालांकि शर्त यह है कि आप एक साल से पहले कोई पैसा नहीं निकाल सकते. इस तरह से अगर आप इस स्कीम में 15 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको हर माह 8,875 रुपए यानी लगभग नौ हजार रुपए की आय होगी.