logo-image

अब लंबी वेटिंग पर आसानी से मिलेगी ट्रेन में बर्थ, बस करना होगा ये काम

Indian Railway: ट्रेन में लंबी वेटिंग लिस्ट होने के बावजूद आप अब कंफर्म बर्थ पर सफर कर पाएंगे. इसके लिए रेलवे ने एक नई सुविधा शुरू की है. जिसके तहत अब वेटिंग टिकट की जगह आप कंफर्म टिकट ले सकेंगे.

Updated on: 22 Oct 2023, 12:45 PM

highlights

  • ट्रेन में वेटिंग टिकट से मिलेगी आजादी!
  • अब कंफर्म बर्थ पर कर पाएंगे सफर
  • टिकट बुक करते वक्त करना होगा ये काम

New Delhi:

Indian Railway: अगर आपने ट्रेन का टिकट बुक कराया है और आपका टिकट कंफर्म नहीं है साथ ही आपको लंबी वेटिंग मिली है तो चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि लंबी वेटिंग के बावजूद अब आपको ट्रेन में आसानी से  बर्थ मिल सकती है. दरअसल, अब रेलवे ने ट्रेनों के रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन कर दिया है. जहां रेलवे की बेवसाइट पर पहला चार्ट बनने के बाद खाली बर्थ के बारे में जानकारी भी मिल जाएगी. इस खाली बर्थ के लिए अब आप ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे. यही नहीं रेलवे ने यात्रियों की सुविधआ को ध्यान में रखते हुए अपनी वेबसाइट पर कई अन्य सुविधाएं भी शुरू की हैं.

ये भी पढ़ें: Pune Aircraft Crashed: पुणे में ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट क्रैश, देखें दिल दहलाने वाला वीडियो

बता दें कि अब रेल यात्रियों को रेलवे की वेबसाइट, इंडियन रेलवे पैसेंजर रिजर्वेशन इंक्वायरी पर जाकर चार्ट (रिवर्जेशन) नाम के नया ऑप्शन को देखना होगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा. जिसमें संबंधित ट्रेन के रिजर्वेशन चार्ट के बारे में पूरी जानकारी दी गई होगी. जिसमें ट्रेन का नंबर, चलने की तारीख, बोर्डिंग स्टेशन और पहला चार्ट बनने के बाद ट्रेन की किस श्रेणी में कितनी बर्थ खाली हैं जैसी जानकारियां ऑनलाइन देखी जा सकेगी. रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक, प्रत्येक यात्री ट्रेन के चलने से चार घंटे पहले पहला चार्ट और 30 मिनट पहले दूसरा चार्ट तैयार किया जाता है.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायल ने अल अंसार मस्जिद पर की बमबारी, वेस्ट बैंक में हमास को बनाया निशाना

ऐसे में बड़ी संख्या में यात्री यात्रा से कुछ देर पहले ही अपना कंफर्म टिकट रद्द करते हैं. ऐसी बर्थ को पहले टीटीई के पास हैंड हैल्ड टर्मिनल में उपलब्ध कराया जाता था. ऐसे में यात्रियों को इसकी जानकारी नहीं मिल पाती थी. लेकिन, चार्ट के ऑनलाइन होने की वजह से यात्री अपने लैपटॉप और मोबाइल पर भी सभी कोच में मौजूद खाली बर्थ के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे साथ ही ऐसी बर्थ को अपने लिए बुक भी कर लेंगे. इसके अलावा कंफर्म बर्थ पर यात्री कितनी दूरी तक यात्रा करेगा और यह बर्थ कहां खाली होगी, इसके बारे में जानकारी बेवसाइट पर दी जाएगी. जिससे यात्रियों को टीटीई के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा. इसके अलावा टीटीई भी खाली बर्थ की बुकिंग ऑनलाइन कर सकेंगे. 

ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: भारत ने फिलिस्तीन को भेजी राहत सामग्री, वायु सेना का C-17 विमान रवाना

टिकट बुकिंग में आएगी पारदर्शिता

बता दें कि ऐसा सिस्टम लागू होने से टिकट बुकिंग में पारदर्शिता आएगी. रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद टिकट रद होने पर खाली बर्थ की बुकिंग पहले करंट काउंटर से होती थी. लेकिन, अब ऐसी खाली बर्थ की बुकिंग भी ऑनलाइन की जा सकेगी. रिजर्वेशन चार्ट के ऑनलाइन होने से टिकट बुकिंग की प्रक्रिया ज्यादा आसान और पारदर्शिता वाली हो जाएगी. इसके साथ ही रेलवे की वेबसाइट पर ट्रेन के प्रत्येक कोच की स्थिति भी मौजूद रहेगी कि कौन सा कोच कहां लगा हुआ है. जिससे यात्री को पता रहेगा का उसका कोच इंजन से कितनी दूर लगा हुआ है.