logo-image

Post Office: शादीशुदा लोगों के लिए संजीवनी है ये स्कीम, प्रतिमाह मिलते हैं 9,250 रुपए

Post Office Monthly Income Scheme: अगर आप शादीशुदा हैं और भविष्य के लिए कुछ निवेश का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम खासकर ऐसे लोगों के लिए ही लॅान्च की गई थी.

Updated on: 02 May 2023, 02:18 PM

highlights

  • स्कीम के तहत मिलती है 5 सालों की लॅाक इन अवधि, इंश्योरेंस की भी सुविधा 
  • अधिकतम 9 लाख रुपए निवेश करने की अनुमति, पॅालिसी ट्रांसफर करने का भी प्रावधान 

नई दिल्ली :

Post Office Monthly Income Scheme: अगर आप शादीशुदा हैं और भविष्य के लिए कुछ निवेश का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम खासकर ऐसे लोगों के लिए ही लॅान्च की गई थी. जिसमें एकमुश्त पैसे देने के बाद मंथली पेंशन मिलने की सुविधा है. साथ ही ये पेंशन आपको जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर मिलना शुरू होगी और आजीवन आपको पैसे की चिंता से मुक्ति दिला देगी. आइये जानते हैं स्कीम  की ज्यादा डिटेल्स. 

यह भी पढ़ें : Google Users Alert: गूगल पर भूल से भी सर्च कर दी ये चीज, जाना होगा जेल

ये भी मिलती है सुविधा
मंथली इनकम स्कीम की खास बात ये है कि पति-पत्नी ज्वाइंट अकाउंट खोलकर सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.  इसके अलावा 5 सालों की लॉक-इन अवधि मिलती है. वहीं आप पॅालिसी को अपनी सुविधा के मुताबिक देश के किसी भी कोने में ट्रांसफर करा सकते हैं. साथ ही स्कीम के तहत आप तीन लोग मिलकर भी खाता खोल सकते हैं. यदि तीन लोग मिलकर खाता खोलते हैं तो अधिकतम इस स्कीम में 15 लाख रुपये तक की राशि को निवेश कर सकते हैं. वैसे पति और पत्नी मिलकर 9 लाख तक का अधिकतम निवेश कर  सकते हैं. 

मूलधन पर नहीं पड़ता कोई फर्क 
यदि आप पति और पत्नी मिलकर 9 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो मंथली आपको 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है. यानि आपको 9,250  रुपए उम्र के महत्वपूर्ण पड़ाव पर मिलने शुरू होंगे. और आजीवन मिलते रहेंगे. यदि पति या पत्नी में किसी एक की मृत्यू पहले होती है तो पॅालिसी में इंक्लूड़ दूसरे सदस्य को पैसे मिलते रहेंगे. साथ ही जब आपकी मर्जी होगी आप मूलधन भी निकाल सकते हैं. जब आप मूलधन निकाल लेंगे तो आपकी पेंशन बंद हो जाएगी. स्कीम की ज्यादा जानकारी के लिए आप निकटवर्ती पोस्टऑफिस के कार्यालय में जा सकते हैं.