logo-image

PMEGP Loan: अब बिजनेस का सपना होगा साकार, सरकार चंद मिनटों में देगी 1 करोड़ रुपए

PMEGP Loan Scheme: अगर आप भी नौकरी से थक चुके हैं या छोटे व्यापार को बड़ा बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है.

Updated on: 12 Apr 2024, 12:20 PM

highlights

  • सिर्फ 59 मिनट में अप्रूव हो जाएगा बिजनेस लोन, सब्सिडी का भी प्रावधान
  • स्वयं पीएम मोदी अपने भाषणों में कर रहे हैं योजना का जिक्र 
  • लोन पाने के लिए कुछ जरूरी शर्तों को करना होगा पूरा

नई दिल्ली :

MEGP Loan Scheme: अगर आप भी नौकरी से थक चुके हैं या छोटे व्यापार को  बड़ा बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि सरकार प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम के तहत व्यापार करने के लिए 50 लाख से 1 करोड़ रुपए तक का लोन सेंशन कर रही है. वो भी सिर्फ 59 मिनट के अंदर. यानि इस लोन को लेने के लिए आपको बैंकों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी. बताया जा रहा है कि यदि आप लोन को समय सीमा में ही चुका रहे हैं तो आपको सब्सिडी देने का प्रावधान भी किया गया है.  कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आपके खाते में लोन का पैसा क्रेडिट कर दिया जाएगा. साथ ही आसान किस्तों में इसे चुकाने के लिए ईएमआई शुरू कर दी जाएंगी. 

यह भी पढ़ें : UP की इन बेटियों की हुई चांदी, जन्म लेते ही 50,000 रुपए की बनेंगी मालकिन

बिना गारंटी के दिया जाता है लोन
आपको बता दें इस योजना के तहत मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर और सर्विस सेक्टर को लोन दिया जाता है. जिसमें आप  10 लाख रुपये तो बिना किसी गारंटी के पास सकतें हैं. जानकारी के मुताबिक  इसमें आपको 10 परसेंट पैसा खुद लगाना होता है. सबसे खास बात ये है कि इस लोन को आप तीन से सात साल तक चुका सकते हैं. योजना में आवेदन करने के लिए आपको PMEGP के ई-पोर्टल पर जाना होगा. साथ ही मांगे गए दस्तावेजों को ऑनलाइन ही अपलोड करना होगा. जिसके बाद आपका लोन सेंशन कर दिया जाएगा. अपनी सभाओं में प्रधानमंत्री मोदी स्वयं भी योजना के बारे में जिक्र कर चुके हैं.  लोन लेने के लिए खास तौर पर छोटे व्यापारियों  को बहुत परेशानी होती थी. क्योंकि बैलेंस सीट वीक होने के चलते उन्हें लोन नहीं मिलता था. 

ये व्यापारी होंगे लोन के पात्र
इस योजना के तहत मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर और सर्विस सेक्टर को ही लोन दिया जाता है. यही नहीं लोन के अलावा पात्र व्यापारियों को सब्सिडी का भी प्रावधान है.  इसमें आपके बिजनेस प्रोजक्ट कॉस्ट में 35 परसेंट तक की सब्सिडी सरकार की तरफ से मिल सकती है. साथ ही आप जो व्यापार करना चाहते हैं साथ ही जहां से इक्यूमेंट्स खऱीद रहे हैं बैंक सीधा उसका भुगतान करता है, यानि आपके अकाउंट में पैसा न आकर व्यापार के लिए जहां से आप सामान खरीद रहे हैं. पैसा सीधे उन्हें भेजा जाता है.