logo-image

PM मोदी ने RBI के स्थापना दिवस पर दिया तोहफा, 90 रुपए सिक्का हुआ लॅान्च

Reserve Bank Foundation Day: आज रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अपना 90वां स्थापना दिवस मना रहा है. इस अवसर पर पीएम मोदी ने 90 रुपए का सिक्का लॅान्च किया है.

Updated on: 01 Apr 2024, 02:50 PM

highlights

  • रिजर्व बैंक के 90 साल पूरे होने पर किया सिक्का लॅान्च
  • चांदी से बनाया गया 90 रुपए का सिक्का, 40 ग्राम चांदी की गई यूज
  • सिक्के के एक ओर बैंक का लोगा तथा दूसरी और मूल्यवर्ग 90 रुपए है अंकित

नई दिल्ली :

Reserve Bank Foundation Day: आज रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अपना 90वां स्थापना दिवस मना रहा है. इस अवसर पर पीएम मोदी ने 90 रुपए का सिक्का लॅान्च किया है. आपको बता दें कि देश में 90 रुपए का सिक्का पहली बार लॅान्च किया गया है. सिक्के की खासियत की बात करें तो ये शुद्द चांदी से बनाया गया है. वेट की बात करें तो इसमें 40 ग्राम चांदी लगाई गई है. सिक्के की एक तरफ रिजर्व बैंक का लोगो लगा है, जबकि दूसरी ओर मूल्य वर्ग 90 रुपए लिखा है. साथ ही इसके दाईं ओर हिन्दी और बाईं ओर अंग्रेजी में भारत लिखा होगा. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: इन किसानों की फिर अटकेगी 17वीं किस्त, अभी भी सतर्क नहीं हुए किसान

कितनी कीमत पर बिकेगा सिक्का?
जानकारी के मुताबिक, इस सिक्के की अनुमानित कीमत 5200 से 5500 रुपए के आसपास होने की संभावना  जताई जा रही है. हालांकि इसकी कोई आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है. आपको बता दें कि 19 मार्च 2024 को भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग ने इस सिक्के को जारी करने के लिए गजट नोटिफिकेशन भी जारी किया था.जिसे अब अमल में लाया गया है.  जानकारी के मुताबिक, भारत सरकार की टकसाल में बने इस 90 रुपए के सिक्के का वजन 40 ग्राम होगा जो कि 99.9 फीसदी शुद्ध चांदी से बना है.

पीएम मोदी ने की आरबीआई के कामकाज की तारीफ 
प्रधानमंत्री मोदी फाउंडेशन डे के मौके पर 90 सालों के कामकाज के बारे में बात करते हुए कहा कि "आरबीआई की भूमिका देश के बैंकिंग सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए बेहद अहम और बड़ी रही है,, साथ ही कहा कि आरबीआई जो भी कार्य करता है उससे देश के सामान्य जनमानस का वित्त सीधे तौर पर प्रभावित होता है. आरबीआई ने अंतिम मुहाने पर खड़े जन-जन तक फाइनेंशियल इंक्लूजन का लाभ पहुंचाने में महत्वपूर्ण रोल अदा किया है.   हालांकि सिस्का आमजन की खरीदारी के लिए कब चलन में आएगा इसकी तिथि अभी घोषित नहीं की गई है.