logo-image

PM Awas Yojana: इन लोगों को नहीं मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ, सूची हुई तैयार

PM Awas Yojana Eligibility Criteria: सन 2014 में जब प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी थी. तभी सरकार ने एक लक्ष्य रखा था कि हर गरीब के पास पक्का मकान होना चाहिए

Updated on: 03 Nov 2023, 03:23 PM

highlights

  • हर व्यक्ति का सपना साकार करना चाहती है सरकार
  • शहरी से लेकर ग्रामीण तक मिल रहा पीएम आवास योजना का लाभ
  • ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत भी दिये जा रहे पात्र लोगों को पक्के मकान

नई दिल्ली :

PM Awas Yojana Eligibility Criteria: सन 2014 में जब प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी थी. तभी सरकार ने एक लक्ष्य रखा था कि हर गरीब के पास पक्का मकान होना चाहिए. धीरे-धीरे सरकार आम आदमी का सपना पूरा करने में सफल भी हुई है. लेकिन क्या आपको पता है देश में लाखों लोग ऐसे भी हैं जो पात्र न होते हुए भी पीएम आवास योजना के तहत आवेदन करते हैं. सरकार ने साफ किया है कि आखिर कौन-कौन लोग आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसलिए अपात्र लोग आवेदन करके कर्मचारियों का काम न बढ़ाएं. आइये जानते हैं क्या है पीएम आवास योजना की पात्रता? 

यह भी पढ़ें : UP के 14 लाख कर्मचारियों को हुई दोहरी खुशी, 6908 रुपए बोनस के साथ 4 प्रतिशत बढ़ा DA

आवास योजना का लाभा लेने के लिए पात्रता
अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में ठीक से नहीं समझते हैं तो आपका आवेदन रद्द हो सकता है. क्योंकि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ वही लोग उठा सकते हैं, जिनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है. साथ ही यदि किसी आवेदक के परिवार में किसी भी व्यक्ति की सरकारी नौकरी है तो इस स्थिति में भी योजना का लाभ नहीं ले सकते. EWS और LIG कैटेगरी में परिवार की महिला मुखिया को ही प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाता है. अगर आप EWS कैटेगरी से आते हैं, तो इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपकी सालाना आय 3 लाख रुपये से कम होना अनिवार्य है. आवेदन के साथ आय प्रमाणपत्र भी मांगा जाता है.. 

यह भी पढ़ें : Alert: दिल्ली में बंद हुई डीजल गाड़ियों की Entry, सिर्फ इन वाहनों को मिली छूट

सब्सिडी का भी प्रावधान
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देश में गरीब और पिछड़े वर्ग को 2.5 लाख रुपये की सब्सिडी मकान बनाने के लिए दी जा रही है. यदि आप स्कीम का लाभ लेने के लिए पात्र हैं तो आपको एक बार पीएम आवास योजना का पूरी जानकारी कर लेनी आवश्यक होती है.  योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास संबंधित क्षेत्र का निवास प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, पेन कार्ड, बैंक पासबुक की कॅापी, आय प्रमाणपत्र होना आवश्यक है..