logo-image

Alert: आज छुट्टी के दिन बनाया घूमने का प्लान तो चेक कर लें गाड़ी का फ्यूल टैंक, इस राज्य में नहीं मिलेगा पेट्रोल-डीजल

Petrol Diesel: आज यानी रविवार यानी छुट्टी के दिन अगर आप कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बाहर निकलने से पहले अपनी गाड़ी का फ्यूल टैंक चेक जूरूर कर लें. क्योंकि देश के एक राज्य में आज आपको पेट्रोल नहीं मिलने वाला

Updated on: 01 Oct 2023, 08:49 AM

New Delhi:

Petrol Diesel: देशभर में लोगों को पेट्रोल और डीजल के भाव में होने वाले बदलाव को जानने की उत्सुकता रहती है. क्योंकि इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर देश में पेट्रोल और डीजल के दाम निर्धारित होते हैं इसलिए ईंधन के भाव में रोजाना कुछ न कुछ बदलाव देखने को मिलता रहता है. बहरहाल, आज हम आपके लिए इससे भी बड़ी खबर लेकर आए हैं. खबर यह है कि आज यानी रविवार यानी छुट्टी के दिन अगर आप कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बाहर निकलने से पहले अपनी गाड़ी का फ्यूल टैंक चेक जूरूर कर लें. क्योंकि देश के एक राज्य में आज आपको पेट्रोल नहीं मिलने वाला. वजह यह है कि यहां पेट्रोल डीलर्स एक दिन की हड़ताल पर चले गए हैं.

एक अक्टूबर को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक सभी पेट्रोल पंप बंद

यहां बात कर रहे हैं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे राज्य राजस्थान की. दरअसल, राजस्थान में आज पेट्रोल नहीं मिलेगा. पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने यहां हड़ताल का ऐलान किया है. राजस्थान में पेट्रोलियम डीलर्स ने एक अक्टूबर को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक सभी पेट्रोल पंप बंद रखने का आह्वान किया है. आपको बता दें कि एसोसिएशन यहां वेट यानी वैल्यू एडेड टैक्स कम करने की मांग पर अड़ी है. एसोसिएशन का कहना है कि सरकार ने अगर मांग नहीं मानी तो कल यानी दो अक्टूबर से पेट्रोल पंप अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे. दो दिन पहले भी पेट्रोल पंप संचालकों ने राजस्थान के बाड़मेर जिला प्रशासन को यह सूचना दी थी कि वेट को लेकर उनकी मांग का समाधान नहीं किया गया है. इसलिए राजस्थान के सभी पेट्रोल पंप संचालक एक अक्टूबर को हड़ताल पर रहेंगे. 

जानें क्या है पूरा मामला

असल में राजस्थान में पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन राज्य सरकार से वेट समेत अन्य मांगों को पूरा करने डिमांड कर रही है. इस क्रम में डीलर्स ने 13-14 सितंबर को भी दो दिवसीय सांकेतिक हड़ताल रखी थी. लेकिन सरकार की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई. नतीजतन 15 सितंबर से डीलर्स अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए थे. लेकिन बाद में सरकार का आश्वसन मिलने पर हड़ताल को स्थगित कर दिया गया था. आपको बता दें कि डीलर्स का आरोप है कि पंजाब और गुजरात जैसे पड़ोसी राज्यों के मुकाबले राजस्थान सरकार पेट्रोल और डीजल पर ज्यादा वेट वसूल रही है.